बालों के लिए ड्रायर का उपयोग फायदों के साथ देता है नुकसान

बालों के लिए ड्रायर का उपयोग फायदों के साथ देता है नुकसान

बालों को जल्दी सुखाना हो या अपनी पसंद का हेयर स्टाइल बनाने के लिए हम बालों को ब्लो ड्राय करते हैं. बारिश और ठंड के मौसम में आपको अक्सर ही ब्लो ड्रायर की जरूरत होती है. लेकिन कुछ लोग बालों को रोज ब्लो करने की आदत बना लेते हैं. इससे बालों को काफी नुकसान होता है. ऐसा करना आपको कुछ फायदे तो जरूर देता है लेकिन कुछ नुकसान भी देता है. अगर आप भी इस्तेमाल करती हैं तो जान लें नुकसान. 

इससे कम रखें तापमान
कुछ लोग ब्लो डाई को सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करते हैं, इस कारण उन्हें बालों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. हेयर एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर ब्लो ड्राई की हीट 131 डिग्री फारेनहाइट से ज्यादा हो जाए तो बाल डैमेज होने लगते हैं. इससे बालों प्राकृतिक चमक को नुकसान होता है और बाल दो मुहे हो सकते हैं.

बालों को ब्लो ड्राई करने के फायदे
हम सभी जानते हैं बालों को ब्लो ड्राई करने का सबसे अधिक फायदा यह है कि हमारे बाल जल्दी सूख जाते हैं या कहिए कि तुरंत सूख जाते हैं. जबकि नैचरल प्रॉसेस से बालों को सूखने देने में काफी वक्त लगता है.

मनचाहा लुक दे सकते हैं
ब्लो ड्राई के बाद हम अपने बालों का पसंदीदा हेयर स्टाइल बना सकते हैं. इसे यूज करने के बाद हमारे बालों के वॉल्यूम बढ़ जाता है और वे काफी घने लगते हैं. मैनेज्ड बाल कॉन्फिडेंस बढ़ाने और हमारे लुक को आकर्षक बनने का काम करते हैं.

नुकसान भी हैं
बालों पर बहुत ज्यादा ब्लो ड्राई करने से बालों में रुखेपन की समस्या हो जाती है. इससे सिर की त्वचा रूखी हो सकती है डैंड्रफ की दिक्कत हो सकती है. साथ ही बालों टेक्सचर खराब हो सकता है.

बाल झड़ भी सकते हैं
ब्लो ड्रायर के अधिक इस्तेमाल से बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है. अगर आपके बाल पहले से रूखे और कड़े हैं तो आप बहुत जरूरत होने पर ही ब्लो ड्रायर का उपयोग करें. साथ ही बालों में ऑइलिंग जरूर करती रहें.

समय पर दें पूरा पोषण
अगर किसी वजह से आपको बालों को रोज ही ब्लो ड्राई करना पड़ता है तो अपने बालों को पूरा पोषण देती रहें. इसके लिए समय-समय पर ऑइलिंग करने के साथ ही बालों पर हेयर पैक लगाती रहें. ताकि स्टाइल भी बना रहे और सिर पर बाल भी बचे रहें.

बालों के लिए खास है बालायाम योग, ऐसे करें

सिर्फ बालों के लिए ही नहीं, बल्कि इन कामों में यूज़ कर सकते हैं कंडीशनर

गंजेपन से राहत दिलाएंगे ये नुस्खे...