भरिए कार के टायर में ये हवां और देखिए कमाल
भरिए कार के टायर में ये हवां और देखिए कमाल
Share:

अक्सर आपने सुना और देखा होगा की कार और बाइक के टायर में नाइट्रोजन एयर भरने की सलाह दी जाती है। आपने ध्यान दिया होगा की मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे और कई हाइवे पर टायरों में नॉर्मल एयर की जगह नाइट्रोजन गैस भरने की सलाह दी गई थी। लेकिन आप नज़रअंदाज़ कर देते है लेकिन क्या आपको पता है कि क्यों टायर्स में नार्मल एयर की जगह नाइट्रोजन एयर भरवाने के लिए क्यों कहा जाता है? ख़ासतौर पर हाइवे पर। आपने यह देखा होगा कि कार हो या बाइक टायर्स में नॉर्मल एयर फ्री में भरी जाती है। जबकि नाइट्रोजन एयर भरवाने में आपको 43 से 50 रुपये प्रति टायर देना पड़ता है। लेकिन  इसके कई फायदे भी है।

नॉर्मल एयर से गाड़ी के टायर्स को नुकसान होने की संभावना रहती है और टायर्स के प्रेशर पर भी प्रभाव पड़ता है इतना ही नहीं टायर में लगी रिम या एलाय व्हील इससे प्रभावित होती है। 

और वहीं नाइट्रोजन एयर के इस्तेमाल से टायर में जो ऑक्सीजन मौजूद रहती है वो डब्ल हो जाती है और आक्सीजन में मौजूद पानी की जो मात्रा होती है उसे खत्म कर देती है। नाइट्रोजन एयर के इस्तेमाल से टायर की लाइफ बढ़ जाती है, साथ ही माइलेज भी बेहतर रहती है। इसके अलावा सेफ्टी, हैंडलिंग के लिहाज से भी नाइट्रोजन एयर नार्मल एयर की तुलना में नाइट्रोजन एयर लम्बे समय तक चलती हैं। 

 

सीख रहे है गाड़ी चलाना, तो रखें इन बातों का विशेष ध्यान

क्या आपने एक पहिए वाली बाइक देखी है, देखकर रह जाएगें हैरान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -