न हो भ्रमित, GST दिलाएगा आपको कई चीजो से आजादी
न हो भ्रमित, GST दिलाएगा आपको कई चीजो से आजादी
Share:

30 जून की आधी रात को संसद में विशेष सत्र बुलाकर एक देश एक कर यानि जीएसटी को लागू किया जाएगा. जीएसटी लागू करने की घोषणा ठीक उसी प्रकार से आधी रात को घंटा बजाकर की जाएगी जिस तरह से आजादी का ऐलान किया गया था. जीएसटी यानि गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स अब हकीकत बनने के बेहद करीब है. ये एक ऐसा टैक्स है जो टैक्स के भारी जाल से मुक्ति दिलाएगा. जीएसटी आने के बाद बहुत सी चीजें सस्ती हो जाएगी, हांलाकि कुछ जेब पर भारी भी पड़ेंगी. लेकिन सबसे बड़ा फायदा होगा कि टैक्स का पूरा सिस्टम आसान हो जाएगा.

GST को लेकर तरह तरह के भ्रामक प्रचार पूरे देश मे हो रहे है जिसमे की 90% लोगो को GST के बारे में सही जानकारी नही पता है इसीलिए हम आज आपको GST में यह कुछ आवश्यक जानकारी बताने जा रहे है.

1 - 20 लाख तक के टर्नओवर वालों को GST भरने की आवश्यकता नहीं है वह आराम से अपना व्यवसाय बिना किसी चिंता के कर सकते हैं.

2 - जिनका टर्नओवर 75 लाख तक है उन्हें केवल 1 % GST भरना है ना तो उन्हें महीने के चार रिटर्न भरना है और ना ही साल के 37 रिटर्न भरना है. उन्हें केवल तिमाही एवं सालाना रिटर्न ही भरना होगा. लेकिन इसके लिए आपको कंपोजीशन स्कीम लेना होगी.

3 - देश के लगभग 65 से 68 % व्यापारी इन दो बिंदुओं के अंतर्गत ही आते हैं यदि GST को ठीक प्रकार से समझा जाए तो छोटे और मझोले व्यापारियों के लिए इससे बढ़िया और कुछ हो ही नहीं सकता.

GST में इन चीजों से आजादी मिलेगी

1- 16 तरह के टैक्स से आजादी : केंद्र के एक्साइज, सर्विस टैक्स, एसएडी, सीवीडी व राज्यों के वैट, सीएसटी, एंट्री और लग्झरी समेत 16 तरह के टैक्स खत्म होंगे.

2 - 1150 तरह की चुंगी से आजादी : देश के सभी राज्यों में अभी कुल मिलाकर 1 हजार 150 तरह की चुंगिया है, ये सब खत्म होगी और पूरा देश एक बाजार बन जाएगा.

3 - टैक्स पर टैक्स से आजादी : अभी उत्पाद की लागत के साथ-साथ केंद्र के टैक्स पर भी राज्य का टैक्स लगता है, जीएसटी में टैक्स पर टैक्स नहीं लगेगा.

4 - टैक्स ऑफिस जाने से आजादी : सेल्स रिटर्न से लेकर क्रेडिट, रिफंड क्लेम तक सब कुछ अब ऑनलाइन होगा. रिफंड भी अब ऑनलाइन ही आएगा. तो अब से टैक्स ऑफिस का चक्कर भी खत्म.

5 - अलग-अलग कीमतों से आजादी : राज्यों के वैट, एंट्री टैक्स अलग-अलग होने से किसी भी उत्पाद की कीमत हर राज्य में अलग-अलग होती है, जीएसटी में सभी उत्पाद की एक ही कीमत होगी. चाहे वो किसी भी राज्य में मिले. जीएसटी के बारे में सोशल मीडिया पर कई तरह की भ्रामक जानकारिया प्रचारित हो रही है. असल मायने में जीएसटी आम लोगो के लिए वरदान है.

मोदी सरकार ने बुलाया संसद का विशेष सत्र, रात 12 बजे GST लॉन्च करेंगे राष्ट्रपति

GST के लिए आधी रात को खुलेगा संसद, विशेष सत्र में 12 बजे होगा लागू

GST के ब्रांड एम्बेडर बने महानायक अमिताभ बच्चन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -