साल की सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल टीम चुनी गई बेल्जियम, फ्रांस दूसरे और ब्राजील तीसरे स्थान पर
साल की सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल टीम चुनी गई बेल्जियम, फ्रांस दूसरे और ब्राजील तीसरे स्थान पर
Share:

 

फुटबॉल की विश्व संस्था फीफा ने बेल्जियम को लगातार दूसरी बार वर्ष की सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल टीम के पुरस्कार से सम्मानित किया है. इस वक्त बेल्जियम टीम फीफा विश्व रैंकिंग में शीर्ष पायदान पर मौजूद है. विश्व चैंपियन फ्रांस दूसरे और ब्राजील तीसरे स्थान पर हैं. शीर्ष तीन स्थानों में कोई बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन शीर्ष पांच में बदलाव देखने को जरूर मिला है.

इंग्लैंड एक स्थान ऊपर चढ़कर चौथे नंबर पर पहुंच गया है जबकि उरुग्वे दो पायदान ऊपर उठकर पांचवें नंबर पर आ गया. बेल्जियम 2015 और 2018 साल की सर्वश्रेष्ठ टीम का पुरस्कार जीत चुकी है. बेल्जियम के अलावा एशियाई चैंपियन कतर को मूवर ऑफ द ईयर-2019 के पुरस्कार के लिए चुना गया. कतर ने दिसंबर 2018 की फीफा रैंकिंग के बाद से 25 मैचों में 138 अंक हासिल किए हैं. कतर ने इन 25 मैचों में 16 जीते हैं जबकि दो ड्रॉ और सात मैच हारे हैं. टीम इस साल की शुरुआत में एशियन कप के फाइनल में जापान को 3-1 से हराकर एशियाई चैंपियन बनी थी. कतर ने अपनी रैंकिंग में 38 स्थानों का सुधार किया है और वह इस समय 55वें पायदान पर है.

भारतीय टीम फीफा की जारी साल की आखिरी रैंकिंग में 108वें नंबर पर बनी हुई है. हालांकि भारतीय टीम पूरे वर्ष में 11 पायदान नीचे खिसकी. भारत के 1187 अंक हैं और वह एशियाई देशों में 19वें स्थान पर ही हैं. पिछले वर्ष दिसंबर में फीफा रैंकिंग में भारत 97वें स्थान पर था. इस साल टीम की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 101 थी जो उसने अप्रैल और जून में हासिल की थी. एशियाई रैंकिंग में जापान के बाद ईरान (33), कोरिया (40), ऑस्ट्रेलिया (42) और महाद्वीपीय चैंपियन कतर (55) का नंबर आता है.

एटीपी रैंकिंग में शीर्ष-100 खिलाडि़यों में जगह बनाने का लक्ष्य: सुमित नागल

Ind Vs WI: फाइनल मुकाबले से पहले मस्ती के मूड में नज़र आई विराट ब्रिगेड, सामने आई तस्वीरें

बैडमिंटन को और बेहतर बनाने के लिए पुलेला गोपीचंद ने सुझाएं खास तरीके, खिलाड़ियों के प्रदर्शन में होगा सुधार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -