बेल्जियम विश्वविद्यालय बिरादरी के अठारह पूर्व सदस्यों पर होगा मुकदमा दर्ज, जानिए क्यों
बेल्जियम विश्वविद्यालय बिरादरी के अठारह पूर्व सदस्यों पर होगा मुकदमा दर्ज, जानिए क्यों
Share:

एक कुलीन बेल्जियम विश्वविद्यालय बिरादरी के अठारह पूर्व सदस्यों को 2018 में एक अश्वेत छात्र की मौत पर मुकदमे का सामना करना चाहिए, एक अदालत ने फैसला सुनाया है। अभियोजकों का कहना है कि अब भंग हो चुके श्वेत फ्लेमिश समूह रयूज़ेगोम ने सांडा दीया को दो दिवसीय दीक्षा परीक्षा दी, जिसके कारण 20 वर्षीय की मृत्यु हो गई। आरोप है कि ल्यूवेन विश्वविद्यालय में बिरादरी ने छात्र को बड़ी मात्रा में शराब पीने और घंटों ठंडे पानी में खड़े रहने के लिए मजबूर किया।

संदिग्धों के अपील करने की संभावना है। मामले को एक आपराधिक अदालत में भेजने के निर्णय का मतलब है कि वे अब एक समूह के रूप में कई आरोपों का सामना कर रहे हैं, जिसमें हत्या, जानबूझकर हानिकारक पदार्थों का प्रशासन, अपमानजनक उपचार और दोषी लापरवाही शामिल है। मिस्टर दीया, जिनके पिता उस्मान का जन्म पश्चिम अफ्रीका में हुआ था, के बारे में कहा जाता है कि दिसंबर 2018 की शुरुआत में बिरादरी के सदस्यों द्वारा निर्धारित एक दीक्षा प्रक्रिया से गुजरना पड़ा था। इंजीनियरिंग छात्र को कथित तौर पर एक लीटर जिन पीने और मछली का तेल निगलने के लिए मजबूर किया गया था। 

जब श्री दीया की तबीयत बिगड़ने लगी, तो बिरादरी के सदस्य उन्हें ब्रुसेल्स से लगभग 25 किमी (15 मील) पूर्व में ल्यूवेन के एक अस्पताल में ले गए। बाद में कथित तौर पर हाइपोथर्मिया और अंग की विफलता से पीड़ित होने के बाद उनकी मृत्यु हो गई। अभियोजन पक्ष के वकील स्वेन मैरी ने हैसेल्ट शहर में अदालत के गुरुवार के फैसले को "परिवार के लिए राहत" के रूप में वर्णित किया। आपराधिक अदालत में आरोपों का दोषी पाए जाने पर संदिग्धों को कई वर्षों की जेल का सामना करना पड़ता है, उनके पास फैसले के खिलाफ अपील करने के लिए 15 दिन का समय होता है। यदि वे अपील करते हैं, तो मामला बेल्जियम के अपील न्यायालय में स्थानांतरित कर दिया जाएगा, जहां न्यायाधीश यह निर्धारित करेंगे कि आपराधिक आरोपों को लाने के लिए पर्याप्त सबूत मौजूद हैं।

क्रिस्टीना तिमानोव्स काया मामले में आईओसी ने दो चोरों को निकाला

ऑस्ट्रेलियाई धावक नागमल्डिन ने रचा इतिहास, ओलंपिक ट्रैक फ़ाइनल का किया किया नेतृत्व

Tokyo Olympics: 4 मिनट में दागे 3 गोल, लेकिन अंतिम क्षणों में महिला हॉकी टीम के हाथ से फिसली जीत

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -