इन गुणों से भरपूर होता है बेल का जूस, कई बीमारियों में है फायदेमंद
इन गुणों से भरपूर होता है बेल का जूस, कई बीमारियों में है फायदेमंद
Share:

हम आपको बता दें बेल में जूस में प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वही ठंडक देने में सहायक बेल के जूस के सेवन से आप एसिडिटी में भी राहत मिल सकती है। मुंह के छालों को भी खत्म कर देता है। इसी के साथ मधुमेह में फायदेमंद- अगर आप मधुमेह से पीड़ित है तो रोज करे बेल के जूस का सेवन जिससे आपको मधुमेह से राहत मिलेगी।

घुटनों के दर्द के लिए कारगर हैं ये उपाय

ऐसे करें इसका सेवन 

जानकारी के लिए आपको बता दें पाचन के लिए लाभदायक है यह पेट में होने वाले कीड़ों तो नष्ट करने में सहायता करता है। बेल के जूस का प्रयोग डारिया औैर पेचिश को रोकने में भी सहायक है। यह गैस में फायदेमंद भी है अगर आपको पेट में गैस बनने की समस्या है तो आप भी खाली पेट बेल के जूल से कुल्ला करें और याद रखे ऐसा करने 10 मिनट बाद तक कुछ खाना पीना नहीं हैं।

आँखों के लिए काफी लाभकारी है ये तेल

और भी होते है कई फायदे 

इसी के साथ दिल के लिए लाभदायक- बेल का जूस से दिल में होने वाली सारी बीमारियों से दूर रखता है। बेल के जूस में कुछ बूंदें घी की मिला दीजिए और इस जूस को हर रोज एक निश्चित मात्रा में लें। ये ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सहायक होता है। वही हम आपको दें स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए बेल का जूस बहुत अच्छा माना जाता हैं। यह उनके ब्रेस्ट मिल्क के प्रोडक्शन को भी बढ़ाता हैं इसलिए स्तनपान कराने वाली महिलाओं को बेल के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए।

केसर के हैं कई फायदे नहीं जानते होंगे आप

पहली महावारी से लड़कियों की सेहत पर पड़ता है ऐसा असर

बैंगन और टमाटर बढ़ा सकते हैं आपकी पथरी की परेशानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -