वेजीटेरियन होने के भी है भरपूर फायदे

अक्सर इस बात को लेकर बहुत बहस होती है कि शाकाहारी या माँसाहारी खाने में से बेहतर कौन है या फिर दोनों में से किसका सेवन हमारे लिए फायदेमंद है। वैसे जो लोग बॉडीबिल्डिंग जैसे पेशे में है या जिमिंग वगैरह करते है उनका जवाब शायद माँसाहार होगा और इसके पीछे का कारण वो इसमें भरपपुर मात्रा में पाए जाने प्रोटीन को ही मानते होंगे। जो लोग शाकाहारी है उन्हें यह जान कर आश्चर्य के साथ ख़ुशी भी होगी कि अमेरिका जैसे देश में शाकाहार अपनाने वालों की संख्या में बहुत इजाफा हो रहा है।

आप जान गए होंगे कि वेजेटेरियन होने के जरूर फायदे है तभी तो लोग इसको अपनाने की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। चलिए तो फिर जानते हैं वेजी होने के फायदे। शाकाहार फेफड़े और कोलोरेक्टल कैंसर के रिस्क को कम करता है। शाकाहारी आहार जिसमें फल, सब्जियां और रेशे शामिल हों वह फेफड़े तथा उससे जुडी़ अन्य बीमारियों को दूर करता है। आजकल मधुमेह आम होता जा रहा है क्योंकि दुनिया में कई लोग मोटापे से ग्रस्त हैं लेकिन शाकाहार भोजन इसे रोकने के लिए काफी प्रभावी है।

इसमें कार्ब्स और फाइबर होते हैं जो कि शरीर में इंसुलिन का प्रबंधन करने में मदद करता है। ऐसे आहार जिसमें पानी की मात्रा अधिक होती है, उसको खाने से एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन प्राप्त होता है जिससे हमारी स्किन हमेशा चमकदार बनी रहती है। शाकाहार फैट और सोडियम में लो रहते हैं जिससे ब्लड़ प्रेशर कम होता है और खून का सर्कुलेशन सही रहता है। साबुत अनाज और सब्जियों में फाइबर पाया जाता है जो कि पेट की सभी समस्याएं ठीक करता है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -