अधिक वजन होने से हो सकता है डिप्रेशन: अध्ययन

एक बड़े पैमाने पर नए अध्ययन ने साबित कर दिया है कि अधिक वजन होने से अवसाद होता है। इसने आगे संकेत दिया कि सामाजिक और भौतिक दोनों कारक प्रभाव में भूमिका निभा सकते हैं। अध्ययन के निष्कर्ष 'ह्यूमन मॉलिक्यूलर जेनेटिक्स' पत्रिका में प्रकाशित हुए थे। यूके में चार वयस्कों में से एक के मोटे होने का अनुमान है और प्रभावित बच्चों की बढ़ती संख्या के साथ, मोटापा एक वैश्विक स्वास्थ्य चुनौती है। जबकि शारीरिक स्वास्थ्य पर मोटे होने के खतरे सर्वविदित हैं, शोधकर्ता अब यह पता लगा रहे हैं कि अधिक वजन होने से मानसिक स्वास्थ्य पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। 

अध्ययन ने इस बात की जांच करने की मांग की कि अब साक्ष्य का एक समूह क्यों इंगित करता है कि उच्च बीएमआई अवसाद का कारण बनता है। टीम ने आनुवंशिक विश्लेषण का उपयोग किया, जिसे मेंडेलियन रैंडमाइजेशन के रूप में जाना जाता है, यह जांचने के लिए कि क्या कारण लिंक मनोसामाजिक मार्गों का परिणाम है, जैसे कि सामाजिक प्रभाव और सामाजिक कलंक, या भौतिक मार्ग, जैसे कि उच्च बीएमआई से जुड़ी चयापचय स्थितियां। वही ऐसी स्थितियों में उच्च रक्तचाप, टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग शामिल हैं। एक्सेटर विश्वविद्यालय के नेतृत्व में और चिकित्सा विज्ञान अकादमी द्वारा वित्त पोषित शोध में, टीम ने विस्तृत मानसिक स्वास्थ्य डेटा के साथ यूके बायोबैंक के 145, 000 से अधिक प्रतिभागियों के अनुवांशिक डेटा की जांच की।

एक बहुआयामी अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने उच्च बीएमआई से जुड़े अनुवांशिक रूपों का विश्लेषण किया, साथ ही अवसाद, चिंता और कल्याण के स्तर का आकलन करने के लिए डिज़ाइन किए गए नैदानिक रूप से प्रासंगिक मानसिक स्वास्थ्य प्रश्नावली के परिणामों का विश्लेषण किया। यह जांचने के लिए कि उच्च बीएमआई वाले लोगों में अवसाद पैदा करने में कौन से रास्ते सक्रिय हो सकते हैं, टीम ने पहले खोजे गए आनुवंशिक रूपों के दो सेटों से भी पूछताछ की। जीन का एक सेट लोगों को मोटा बनाता है, फिर भी चयापचय रूप से स्वस्थ होता है, जिसका अर्थ है कि वे उच्च बीएमआई से जुड़ी स्थितियों को विकसित करने की संभावना कम थे, जैसे उच्च रक्तचाप और टाइप 2 मधुमेह। विश्लेषण किए गए जीन का दूसरा सेट लोगों को मोटा और चयापचय रूप से अस्वस्थ बनाता है, या ऐसी स्थितियों के लिए अधिक प्रवण होता है।

दिग्गज अभिनेता प्रकाश राज का एक्सीडेंट, हुआ फ्रैक्चर, जल्द ठीक होने की दुआ मांग रहे फैंस

केरल में बढ़ सकता है कोरोना संक्रमित मामलों का आंकड़ा: केंद्रीय टीम

स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा बयान, कहा- "तमिलनाडु कोविड की तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयार...."

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -