आतिशबाजी के साथ शुरू हुआ बीजिंग का खेल समारोह
आतिशबाजी के साथ शुरू हुआ बीजिंग का खेल समारोह
Share:

चीन की राजधानी बीजिंग में शुक्रवार को 24वें शीतकालीन ओलंपिक खेलों की रंगारंग शुरुआत बड़ी ही धूमधाम से की जा चुकी है। आतिशबाजी और लोक कलाकारों की पारंपरिक प्रस्तुतियों में मध्य चीन के राष्ट्रपति जी जिनपिंग ने खेलों के शुरू होने का एलान भी कर चुके है। 

91 देशों के 2871 खिलाड़ी भाग लेंगे 17 दिन चलने वाले खेलों में।
109 स्पर्धाएं होगी सात खेलों की जिनमें पदक दिए जाएंगे।
13 स्थलों पर होगा आयोजन जिनमें पांच वो स्थल भी शामिल जहां 2008 में ओलंपिक हुए थे।
चार हजार कलाकारों ने हिस्सा लिया शीतकालीन खेलों के उद्घाटन समारोह में।

इंडिया की ओर से मार्चपास्ट में जम्मू एवं कश्मीर के मोहम्मद आरिफ खान तिरंगा लेकर हाजिर हुए थे। आरिफ इन खेलों के लिए क्वालिफाई करने वाले एकमात्र  इंडियन  खिलाड़ी हैं जो 2 स्पर्धाओं स्लैलम और जायंट्स स्लैलम में भगा लेने वाले है।  

चीन में मानवाधिकारों हनन को लेकर कई देशों ने उद्घाटन समारोह का राजनयिक बहिष्कार करना भी शुरू कर दिया है। इंडिया ने भी गलवां घाटी में भारतीय और चीनी सेना के मध्य 2020 में हुई झड़प में शामिल कमांडर को मशालधारक बनाए जाने पर अधिकारिक रूप से समारोह में भाग नहीं लिया।

इतना ही नहीं बीजिंग पहला शहर है जिसने ग्रीष्मकालीन (2008)और शीतकालीन दोनों ओलंपिक की मेजबानी करने का गौरव प्राप्त करने वाला है। कोविड संक्रमण के बीच 6 माह के अंदर दूसरी बार ओलंपिक का आयोजन भी किया जाने लगा है। जुलाई-अगस्त में टोक्यो में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक हुआ था।

हम बता दें कि उद्घाटन समारोह का आयोजन उसी बर्ड्स नेस्ट में हुआ जहां 2008 बीजिंग ओलंपिक का ओपनिंग समारोह का आयोजन किया गया था। 2 वर्ष पहले चीन में कोविड ने पहली दस्तक दी थी, इन खेलों में महामारी को लेकर कड़े प्रोटोकॉल का पालन अब भी किया जा रहा है। साथ साथ हम यह भी बता दें कि उद्घाटन समारोह के लिए नेशनल स्टेडियम में पहुंचने से पहले ओलंपिक मशाल रिले ने वर्ल्ड हेरिटेज स्थल समर पैलेस के ऐतिहासिक भागों का चक्कर भी लगाया है। उद्घाटन समारोह का निर्देशन तीन 3 अकादमी पुरस्कार के लिए नामित हो चुके झांग यीमियू ने किया,जिन्होंने 2008 खेलों के भी उद्घाटन अथवा समापन समारोह में यही भूमिका भी निभा चुके है।

जल्द ही लेवर कप में एक बार फिर दिखाई देने वाली है फेडरर और नडाल की जोड़ी

बोपन्ना-रामकुमार की जोड़ी ने किया शानदार प्रदर्शन, सेमीफाइनल में बनाया अपना स्थान

टॉप्स के कोर समूह में नाम दर्ज करवाने में कामयाब हुए सानिया और बोपन्ना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -