गलवान संघर्ष में हताहतों की टिप्पणी करने पर बीजिंग ने ब्लॉगर को 8 महीने के लिए किया गिरफ्तार
गलवान संघर्ष में हताहतों की टिप्पणी करने पर बीजिंग ने ब्लॉगर को 8 महीने के लिए किया गिरफ्तार
Share:

एक लोकप्रिय चीनी ब्लॉगर, भारत के साथ गलवान घाटी संघर्ष में सैन्य हताहतों के बारे में उनकी टिप्पणियों के लिए हिरासत में लिया गया। जिसके बाद चीनी सरकार ने उन्हें आठ महीने जेल की सजा सुनाई है। किउ ज़िमिंग के रूप में पहचाने जाने वाले ब्लॉगर एक इंटरनेट सेलिब्रिटी हैं। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, उनके 2.5 मिलियन से अधिक अनुयायी हैं, जबकि सोमवार को उन्हें 'शहीदों को बदनाम करने' के लिए आठ महीने की जेल की सजा मिली, यह चीन में पहला ऐसा मामला है, जब एक नया संशोधन आपराधिक कानून से जुड़ा हुआ है। 

ब्लॉगर जिसकी ऑनलाइन पहचान `लैबिकियाओकिउ` है, को भी 10 दिनों के भीतर प्रमुख घरेलू पोर्टलों और राष्ट्रीय मीडिया के माध्यम से सार्वजनिक रूप से माफी मांगने का आदेश दिया गया था। ये आदेश पूर्वी चीन के जिआंगसु प्रांत के एक नानजिंग कोर्ट में दिए गए थे। अदालत ने कहा कि किउ ने सच्चाई से अपना अपराध कबूल कर लिया है`', एक दोषी याचिका में प्रवेश किया और अदालत में कहा कि वह फिर कभी अपराध नहीं करेगा। 1 मार्च को किउ ने चीन के सरकारी प्रसारक सीसीटीवी पर एक प्रसारण के दौरान अपनी टिप्पणी के लिए खुली माफी मांगी। 38 वर्षीय ब्लॉगर ने स्वीकार किया, मुझे अपने आप पर बहुत शर्म आती है, और मुझे बहुत खेद है।

यह टिप्पणी चीन द्वारा पहली बार स्वीकार किए जाने के बाद आई है कि हिमालय में हुई झड़प में उसके चार सैनिक मारे गए और एक गंभीर रूप से घायल हो गया। साप्ताहिक आर्थिक पर्यवेक्षक के एक पूर्व रिपोर्टर ब्लॉगर किउ ने दो पोस्ट प्रकाशित किए थे जो सुझाव देते थे एक कमांडर संघर्षों से बच गया क्योंकि वह वहां का सर्वोच्च अधिकारी था। उसने यह भी सुझाव दिया कि अधिकारियों द्वारा बताए गए लोगों की तुलना में अधिक चीनी सैनिक संघर्ष में मारे गए होंगे। सरकार ने हमेशा आलोचकों को गायब करने का प्रयास किया है। ट्रेस। दोनों पड़ोसी देश, भारत और चीन पिछले साल से सीमा गतिरोध में लगे हुए हैं। वास्तविक नियंत्रण रेखा पर स्थिति पिछले साल जून में गलवान घाटी संघर्ष के बाद बिगड़ गई। हिंसक चेहरे में बीस भारतीय सैनिकों की जान चली गई।

बाराबंकी मस्जिद मामला: FIR पर हाई कोर्ट ने लगाई रोक, योगी सरकार से 3 दिन में माँगा जवाब

लद्दाख में तेजी से बढ़ रहा कोरोना का कहर, फिर सामने आए इतने केस

‘गेंदा फूल’ के बाद अब ‘पानी पानी’ में साथ नजर आएंगे जैकलीन-बादशाह, सामने आया ये बेहतरीन पोस्टर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -