कोरोना महामारी के बीच मनाया जा रहा बेहदीनखलम, सिर्फ इन लोगों को होगी जाने की अनुमति
कोरोना महामारी के बीच मनाया जा रहा बेहदीनखलम, सिर्फ इन लोगों को होगी जाने की अनुमति
Share:

बेहदीनखलम महोत्सव यह पर्व मेघालय के पनार जनजाति द्वारा मनाया जाने वाला सबसे लोकप्रिय पर्व है। मेघालय में इसे सामूहिक उत्सव तथा हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है मगर इस बार कोरोना की वजह से सिर्फ उन लोगों उत्सव कार्यक्रम में हिस्सा लेने की मंजूरी है जिन्हें कोरोना टीका लग चूका है। महामारी की वजह से स्थानीय केबल नेटवर्क इससे संबंधित कार्यक्रमों की कवरेज प्रसारित कर रहे हैं।

बेहदीनखलम महोत्सव यह पर्व मेघालय के पनार जनजाति द्वारा मनाया जाने वाला सबसे लोकप्रिय पर्व है। यह पर्व मेघालय में मनाए जाने वाले प्रमुख पर्वों में से एक है जो कि वर्ष में तीन दिनों के लिए मनाया जाता है। यह सांस्कृतिक पर्व मेघालय में जयन्तिया हिल्स जिले के मुख्यालय जोवाई कस्बे में मनाया जाता है। हालांकि, इस बार कार्यक्रमों को कम कर दिया जाएगा क्योंकि नेताओं, पुजारियों तथा सीन रायज के चुने हुए वफादार, जैनियों के स्वदेशी विश्वास को छोड़कर, किसी भी सार्वजनिक हिस्सेदारी की मंजूरी नहीं है।

बेहदीनखलम का मतलब है महामारी या किसी भी तरह के वायरस को दूर करना तथा खत्म करना तथा इस पर्व के चलते सेइन जैनटिया वफादार अपने नेताओं के नेतृत्व में सर्वशक्तिमान यू ट्रे किरोट को नमन करते हैं तथा कई रूपों द्वारा उनकी दिव्य सुरक्षा तथा आशीर्वाद का आह्वान करते हैं। यह सांस्कृतिक पर्व मेघालय में जयन्तिया हिल्स शहर के मुख्यालय जोवाई कस्बे में मनाया जाता है। यह सुंदर कस्बा जयन्तिया पहाड़ियों ले घिरा हुआ छोटा सा पठार है। सीन रायज जोवाई के अध्यक्ष माया शल्लम ने बताया कि उचित पर्व सुनिश्चित करने के लिए सभी कोशिश की गई हैं तथा व्यक्तियों की अनुपस्थिति एक बड़ी बाधा है। 

दिल्ली की तरह उत्तराखंड में भी केजरीवाल ने फेंका अपना जाल, जनता से किया मुफ्त बिजली का वादा

अगले तीन दिन तक इन शहरों में भारी वर्षा की संभावना, जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

उत्तराखंड जाने वाले सावधान! सर्वाधिक वर्षा से टूट रहे पहाड़, बद्रीनाथ हाइवे पर लगा जाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -