महज एक बिल्डिंग में बसा है पूरा शहर, पुलिस स्टेशन, स्वास्थ्य केंद्र, स्टोर्स, लॉन्ड्री और चर्च सब है मौजूद
महज एक बिल्डिंग में बसा है पूरा शहर, पुलिस स्टेशन, स्वास्थ्य केंद्र, स्टोर्स, लॉन्ड्री और चर्च सब है मौजूद
Share:

आपने देखा होगा कि आमतौर पर किसी भी शहर में अस्पताल, स्कूल, प्रार्थना स्थल और पुलिस स्टेशन जैसी जरूरी सुविधाएं होती ही हैं, जो उसे एक बेहतरीन शहर का नाम देने का काम करती हैं, लेकिन क्या आपने कभी ऐसे शहर के बारे में सुना या देखा है जो एक इमारत में ही बसा हो. आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. 

बात यह है कि अमेरिका के उत्तरी राज्य अलास्का का एक छोटा-सा कस्बा है व्हिटियर, जो अपनी बसाहट और व्यवस्था के कारण दुनियाभर में खूब फेमस है और इस पूरे कस्बे में मात्र एक 14 मंजिला इमारत ही है, जिसका नाम 'बेगिच टॉवर' रखा है. साथ ही इसे वर्टीकल टाउन के नाम से भी जाना जाता है. बताया जा रहा है कि इस एकमात्र इमारत में कस्बे के लगभग 200 परिवार निवास करती हैं और यहां पुलिस स्टेशन, स्वास्थ्य सेवा केंद्र, स्टोर्स, लॉन्ड्री और चर्च सब कुछ आपको मिलेगा. 

ख़ास बात यह है कि इस इमारत में काम करने वाले सभी कर्मचारी और मालिक इसी इमारत में ही रहते हैं और यही वजह है कि इस इमारत में अन्य इमारतों की तुलना में अधिक सुविधाएं आपको मिलेंगे.  कहा जाता है कि शीतयुद्ध के समय यह इमारत सेना का बैरक हुआ करती थी, हालांकि बाद में यहां आम लोग बीएस गए. जबकि इस इमारत में रहने वाले लोगों की जीवनशैली भी बाकी जगहों के लोगों से अलग बताई जाती है. कहा जाता है कि इस इलाके में मौसम ज्यादातर समय खराब ही रहता है, इसकी वजह से यहां के लोग कहीं भी ठीक से आ-जा नहीं सकते हैं. 

 

 

इस रेस्टोरेंट में लड़की की स्कर्ट नापकर होता है...

फर्नीचर को धूप में छोड़ने की ऐसी मिली नौकरानी को सजा...

इस कारण फेमस मोनालिसा की साधारण सी पेंटिंग है अरबों की

लाल और काली ही नहीं बल्कि 12,000 प्रजातियां हैं चीटियों की, जानें अन्य फैक्ट्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -