पोपट भिखारी का महादान...

Feb 23 2016 06:44 PM
पोपट भिखारी का महादान...

अहमदाबाद/भुज : एक भिखारी ने एक ऐसा कार्य किया है जिसे सुनकर आप भी अपने दांतो तले अपनी उँगलियाँ चबा लेने पर मजबूर हो जाएंगे. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक खबर है कि एक भिखारी ने जो कि अहमदाबाद के भुज में पिछले चालीस सालो से भीख मांगकर अपना गुजर बसर कर रहा था आज वह अपने ही शहर के साथ साथ पुरे ही देश में मशहूर हो गया है. आपको बता दे कि पोपट नाम का यह भिखारी इलाके में मशहूर हो गया है. दरअसल इसने कबूतरों के लिए बनाए जाने वाले विषेश चबूतरे के लिए 1.15 लाख रुपए दान कर दिए हैं.

अपने इस महादान के चलते अब इस पोपट भिखारी का नाम चबूतरे पर लिखा जाएगा और वर्षो तक वह लोगो के दिलो दिमाग पर बसा रहेगा. कच्छ में शूरवीर राजपूत राजाओं को समर्पित छतरियों के नीचे पोपट भीख मांगता था. उसका मानसिक संतुलन भी सही नहीं है.

गुजरात के ग्रामीण इलाकों में इन चबूतरों का धार्मिक और सामाजिक महत्व काफी है. पोपट चालीस सालो से अपने द्वारा भीख मांगकर जमा की गई राशि को रोजाना ही मंदिर को दान देता आता रहा है. ऐसे में वह भले ही अपने द्वारा लाए गए सिक्को को नही पहचानता हो परन्तु अपने द्वारा जमा की गई राशि रोजाना मंदिर को देने का क्रम जारी रखता था.