कही भी UPI से पेमेंट करने से पूर्व जान लें ये बात वरना हो सकता है भारी नुकसान

Unified Payment इंटरफेस यानी UPI मौजूदा समय का सबसे पसंदीदा पेमेंट विकल्प बनकर उभरा है। UPI पेमेंट एक बहुत आसान पेमेंट विकल्प है। जिसकी सहायता से चंद मिनटों में एक-दूसरे को इंस्टैंट फंड ट्रांसफर कर सकते है। हालांकि इस बीच बहुत  सारी सावधानी बरतनी चाहिए, वरना आपको भारी हानि भी उठानी पड़ सकती है।

अनजान नंबर से पेमेंट: किसी भी अनजान नंबर से एक्सेप्ट करने या फिर किसी भी अनजान नंबर पर पेमेंट करने से पूर्व हमेशा ध्यान रखना जरुरी है। यूजर्स को किसी भी नंबर पर पेमेंट करने से पहले डबल-चेक करना सबसे ज्यादा जरुरी है।

पेमेंट रिसीव करने के दौरान पिन की जरूर नहीं: पमेंट रिसाव करते समय पिन की जानकारी मांगने के कई केस सुनने के लिए मिले है। जो ऑनलाइन फ्रॉड का कारण भी बन जाते है। ख़बरों की माने तो फंड रिसीव करने के लिए किसी भी पिन की कोई भी आवश्यकता नहीं होती है। ऐसे में यदि कोई पैसे भेजने से पहले आपके पिन मांगने की बात करता है, तो सावधान हो जाना चाहिए।

सोशल मीडिया से पेमेंट ट्रांसफर करने की मांग: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे मैसेंजर से कई बार पेमेंट ट्रांसफर करने की अपील की जाती है। लेकिन ऐसा करते समय सावाधान रहना चाहिए या फिर क्रॉस चेक कर लेना चाहिए, क्योंकि सोशल मीडिया पर आपके दोस्त और रिश्तेदार की फेक प्रोफाइल बनाकर पैसे ट्रांसफर करने के केस सुनने के लिए मिल चुके है।

इन बातों का रखें हमेशा ख्याल-

किसी अजनबी के साथ पिन शेयर नहीं करना चाहिए।
फोन में एंटी वायरस और बॉयोमेट्रिक रिकग्निशन सॉफ्वेयर इंस्टॉल करके रखना चाहिए।
अनजान लिंक्स और सोर्स ना ओपन करें।
हमेशा सुरक्षित वाई-फाई का इस्तेमाल करें।

लम्बे इंतज़ार के बाद लॉन्च हुआ Portronics SoundDrum P, जानिए क्या है इसकी खासियत

बिना जानकारी के ही लॉन्च हुआ Motorola का ये नया स्मार्टफोन

अमेज़न आया नए नए उपहार लाया...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -