शादी के पहले महिलाएं खुद से करें यह सवाल
शादी के पहले महिलाएं खुद से करें यह सवाल
Share:

हर लड़की अपनी जिंदगी के किसी ना किसी मोड़ पर शादी कर घर बसाने का सोचती हैं. यह आपके जीवन का सब से अहम और महत्वपूर्ण फैसला होता हैं. जिसे आप को कभी भी हलके में नहीं लेना चाहिए. आखिर इस एक निर्णय पर आपकी आगे की लाइफ टिकी हुई हैं. कोई भी जल्दबाजी करने से पहले आप खुद से यह प्रश्न पूछ कर जरूर तय कर ले कि आप इस शादी के लिए तैयार हैं या नहीं. 

1. क्या आप पर किसी तरह का दबाव डाला जा रहा हैं? यह समस्या अक्सर देखने में आती हैं जब घर वाले, रिस्तेदार, और समाज के लोग लड़की के बड़े होते ही उसकी शादी के पीछे पड़ जाते हैं. आप खुद से सवाल कर जानिए कि क्या आप यह शादी अपनी मर्जी से कर रही हैं या किसी के दबाव में आकर?

2. क्या आप एक जिम्मेदार पत्नी के रूप में तैयार हैं? कई बार ऐसा होता हैं कि हम दूसरों की नक़ल करते हुए वह चीज करना चाहते हैं पर हम उस के लिए शारीरिक या मानसिक रूप से फिट नहीं होते. आपको भी यही प्रश्न खुद से करना होगा. क्या आप एक पत्नी, बहू, और माँ की जिम्मेदारियां उठाने को तैयार हैं? 

3. क्या आप जीवन भर का साथ निभा पाएगी? कहते हैं शादी सात जन्मों का साथ होता हैं. लेकिन आज के जमाने में इस जन्म तक साथ निभा लिया जाए वही बहुत हैं. आप को खुद से यह प्रश्न करना होगा कि जिस व्यक्ति से आप शादी करने जा रही हैं क्या उस के साथ आजीवन टिक पाएंगी? कहीं आप बीच रास्ते में मैदान छोड़ भाग तो नहीं जायेगी? 

4. क्या आप अपने प्यार को शादी में तब्दील करना चाहती हैं? यदि आप पहले से ही किसी के प्यार में पागल हैं तो क्या आप इस प्यार को अगले मोड़ पर सच में ले जाना चाहती हैं? क्या आप दोनों ऐसा करने के लिए तैयार हैं? या एक फॉर्मेलिटी के लिए यह कदम उठा रहे हैं. 

5. क्या आप अपने होने वाले पति के परिवार के साथ एडजस्ट कर पाएगी? शादी सिर्फ दो लोगो के बीच में नहीं बल्कि दो परिवारों के बीच होती हैं. आप को अपने पति के साथ साथ उनके घर वालों और रिश्तेदारों से भी ताल मेल बिठाना होता हैं. यही एक खुशहाल जीवन की कुंजी हैं. लेकिन सवाल यह उठता हैं कि क्या आप अपने होने वाले पति के घर में सब से बना के रख पाएंगी. थोड़ी बहुत नोक झोक तो हर घर में होती हैं लेकिन यहाँ सवाल यह उठता हैं कि क्या आप हर समस्याओं के बीच अपने रिश्तों को कायम रख पाएंगी या नहीं?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -