ट्रेन में रिजर्वेशन करवाने से पहले जान लें ये जरुरी बात
ट्रेन में रिजर्वेशन करवाने से पहले जान लें ये जरुरी बात
Share:

पटना: हिन्दुस्तान में प्रतिदिन लाखों लोग ट्रेन से यात्रा कर रहे है. कोविड काल में ट्रेनों का परिचालन और भी ज्यादा है. इससे आवागमन पर व्‍यापक  प्रभाव पड़ रहा है. कोरोना संक्रमण की तेजी में कुछ कमी आने के उपरांत प्रतिबंधों के साथ यात्री ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा चुका है. इस बीच ट्रेनों में टिकट आरक्षित कराने से जुड़े कुछ प्रावधानों में  परिवर्तन किया गया था. कोरोना संक्रमण की तेजी से नियंत्रित होने के उपरांत भारतीय रेल ने भी सेवाओं को तकरीबन-तकरीबन सामान्‍य  किया जा चुका है. इसके साथ ही टिकट आरक्षण से जुड़े प्रावधानों में नए सिरे से कुछ परिवर्तन किए गए हैं. हालांकि, यह प्रावधान सभी ट्रेनों पर लागू नहीं होगा. बिहार और झारखंड के यात्रियों के लिए राहत की बात है. अब इन दोनों प्रदेशों की कुछ ट्रेनों में टिकट आरक्षित करवाने के दौरान पूरा पता देने की बाध्‍यता को समाप्त  कर सकते है.

जहां इस बात का पता चला है कि कोरोना काल के बीच ट्रेनों का सीमित परिचालन शुरू हो चुका है. इस दौरान ट्रेनों की सामान्‍य बोगी के लिए आरक्षण कराना अनिवार्य  किया जा चुका है. साथ ही टिकट रिजर्वेशन फॉर्म में ओरिजिन और डेस्टिनेशन का डाकघर और पिन कोड के साथ पूरा पता दर्ज करना अनिवार्य  किया जा चुका है. यह व्‍यवस्‍था सभी ट्रेनों के लिए की गई थी. अब इस नियम में कुछ राहत भी दी जा चुकी है. बिहार और झारखंड की कुछ ट्रेनों में टिकट आरक्षित करवाने के बीच अब पूरा पता नहीं देना होगा. यह राहत सभी ट्रेनों के लिए नहीं है.
 
आज से नए नियम लागू: ट्रेन से यात्रा करने के लिए जिला, डाकघर और पिन कोड याद रखना आवश्यक है. इन्हें याद रखे बगैर आप टिकट बुक नहीं  कर पाएंगे. रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर से लेकर ऑनलाइन टिकट बुकिंग में भी यह  जानकारी अनिवार्य की जा चुकी हैं, लेकिन 20 दिसंबर से झारखंड से बिहार जाने वाली कुछ ट्रेनों में अब डाकघर, जिला या पिन कोड की आनिवार्यता समाप्त हो जाएगा. रेलवे ने झारखंड-बिहार की 9 ट्रेनों में 20 दिसंबर से जनरल टिकट पर सफर की अनुमति दे दी है. मतलब यह हुआ कि अब सामान्‍य कोच से यात्रा करने के लिए रिजर्वेशन नहीं करना होगा. भारतीय रेल ने एक राहत और दी है कि अब 5 मिनट पहले तक काउंटर से टिकट मिल पाएगा.

1 जनवरी 2022 से बदल जाएगा यह बड़ा नियम! बैंक ने दी जानकारी

बेशर्म बाप अपनी ही मंदबुद्धि बेटी की लूट ली इज्जत

देश को फिर डराने लगी Omicron की रफ़्तार, संक्रमित लोगों की संख्या 150 के पार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -