दिवाली पर सोना खरीदने से पहले जरुरी रखें इन 5 बातों का ध्यान, नहीं तो होगा भारी नुकसान
दिवाली पर सोना खरीदने से पहले जरुरी रखें इन 5 बातों का ध्यान, नहीं तो होगा भारी नुकसान
Share:

देशभर में इस समय लोग दिवाली (Diwali) की तैयारियों में जुटे हैं तथा साथ ही धनतरेस (Dhanteras 2022) पर खरीदारी की योजना भी बना रहे हैं। धनतेरस पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। हालांकि, त्योहारी सीजन में अभी से ही सर्राफा बाजारों में जबरदस्त माहौल देखने को मिल रहा है। धनतरेस के दिन कई लोग सोना खरीदकर निवेश का आरम्भ भी करते हैं। सोने के दामों में इन दिनों गिरावट देखने को मिल रही है। करवा चौथ पर लोगों ने खूब सोने की खरीदारी की थी। अब कारोबारी आशा कर रहे हैं कि धनतरेस के दिन भी सोने की शानदार खरीदारी देखने को मिलेगी। यदि आप धनतरेस के दिन सोना खरीदने जा रहे हैं, तो कुछ बातों का अवश्य ध्यान रखें।

सोने को हमेशा संकट का साथी बोला जाता है। इसलिए जब आप सोना खरीदें, तो इसकी शुद्धता की जांच अच्छी प्रकार से करें। क्योंकि यदि कभी आपको इसे बेचने या गिरवी रखने की आवश्यकता पड़ी तथा सोने में मिलावट पाई गई, को कम कीमत मिलेगी। इसलिए सोना खरीदते समय सावधानी बरतें। हमेशा ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) का हॉलमार्क लगा हुआ सर्टिफाइड सोना ही खरीदें। सरकार ने इसे अब अनिवार्य कर दिया है। इसके अतिरिक्त सोना या ज्वैलरी खरीदते वक़्त प्यूरिटी कोड, टेस्टिंग सेंटर मार्क, ज्वैलर का मार्क एवं मार्किंग की दिनांक भी अवश्य देख लें।

* क्रॉस चेक कर लें भाव:-
सोने के सही वजन के मुताबिक, खरीदने के दिन इसकी कीमत कई और सोर्स से पता करें। सोने का दाम 24 कैरेट, 22 कैरेट और 18 कैरेट के हिसाब से अलग अलग होता है।   

* बिल लेना न भूलें:-
सोना खरीदते वक़्त कैश पेमेंट करना बड़ी गलती साबित हो सकती है। UPI एवं नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान करना बेहतर रहता है। यदि ऑनलाइन ऑर्डर किया है, तो पैकिंग की जांच अच्छी प्रकार से कर लें।

* भरोसेमंद ज्वैलर्स से खरीदें सोना:-
किसी भी प्रकार से ठगी से बचने के लिए हमेशा सोना भरोसेमंद ज्वैलर से ही खरीदें। ऐसे ज्वैलर्स टैक्स एवं तमाम प्रकार के दिशा-निर्देशों का सही से पालन करते हैं। क्योंकि उनकी एक गलती उनके ब्रॉड वैल्यू को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए वो ग्राहकों के साथ फ्रॉड करने से बचते हैं।

* मेकिंग चार्ज का ध्यान रखें:-
सोने का आभूषण खरीदते समय मेकिंग चार्ज का ध्यान अवश्य रखें। मशीन से तैयार आभूषण का मेकिंग चार्ज 3-25 प्रतिशत होता है। शुद्ध सोने का मेकिंग चार्ज सबसे कम होता है। कुछ कारीगर बारीक डिजाइन वाले गहने भी बनाते हैं। ऐसे आभूषण पर मेकिंग चार्ज 30 प्रतिशत तक हो सकती है। हालांकि, इसमें हमेशा छूट की गुंजाइश रहती है।

7वीं के प्रश्न पत्र में 'कश्मीर' को बताया अलग देश, मचा सियासी बवाल

कॉस्मेटिक्स की दुकान में लगी भीषण आग, शॉर्ट सर्किट का कारण आया सामने

अब बॉर्डर पर गुस्ताखी नहीं कर सकेगा पाकिस्तान, LOC पर बनेगा एयरबेस, PM ने रखी आधारशीला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -