अब पेट्रोल नहीं बल्कि बियर से दौड़ेगी आपकी गाड़ी
अब पेट्रोल नहीं बल्कि बियर से दौड़ेगी आपकी गाड़ी
Share:

आजकल की बढ़ती पॉपुलेशन और ग्लोबल वार्मिंग को देखते हुए लोग इससे बचने के लिए तरह-तरह के विकल्प निकाल रहे है. और नए-नए इन्वेंशन हमें देखने को मिल रहे है. पेट्रोल के बढ़ते दाम को देखते हुए नए तरह के ईंधन बनाने की खोज की जा रही है. जिसमे अब वैज्ञानिको ने पेट्रोल का बेहतरीन विकल्प खोज लिया है. अब जल्द ही आपकी गाड़िया पेट्रोल से नहीं बल्कि बियर से दौड़ेंगी.

जी हाँ... यूनिवर्सिटी ऑफ़ ब्रिस्टल के केमिस्ट्स ने इस नई तकनीक को खोजने के लिए सालो बिता दिए थे. उन्होंने अब ऐसी नई तकनीक का अविष्कार किया जो दुनियाभर में बिकने वाले Ethanol को Butanol में बदलने की क्षमता रखती है. खास बात तो ये है कि Butanol ईंधन के मामले में Ethanol से ज्यादा ही बेहतर है. Ethanol की density कम होने के साथ-साथ corrosive भी होता है.

उन्होंने ये भी खोज की कि यदि किसी चीज़ को फ्यूल में बदला जा सकता है तो वो है बियर. यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ़ केमिस्ट्री के प्रोफ़ेसर डंकन वास के मुताबिक, 'एल्कॉहोलिक ड्रिंक्स में एल्कोहल दरअसल इथेनॉल ही होता है, ये वहीं molecule हैं जिसे हम पेट्रोल के विकल्प यानि Butanol में तब्दील करना चाहते हैं.' तो अब आप भी इंतजार कीजिये कि जल्द ही आपकी गाड़ी भी फ्यूल नहीं बल्कि बियर से दौड़ेगी.

 

बॉलीवुड को भी डांस में पीछे छोड़ देगा ये शख्स

आसमान छूते शिखर

इस रेस्टोरेंट में आपको Naked होने पर ही मिलेगी एंट्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -