बीयर की बोतलों से बना है ये खूबसूरत मंदिर
बीयर की बोतलों से बना है ये खूबसूरत मंदिर
Share:

इस दुनिया में कई ऐसे मंदिर है जो अपने आप में अलग और बहुत खास हैं. हम आपको आज थाईलैंड के सिसाकेट प्रांत में एक वाट प महा चेदि खेव (Wat Pa Maha Chedi Kaew) नाम का मंदिर के बारे में बता रहे हैं. इस मंदिर को साल 1984 में बनाया गया था. आपको बता दें ये मंदिर अपने आप में बहुत खास है और ऐसा इसलिए क्योकि इस मंदिर को 15 लाख से अधिक बीयर बोतलों से बनाया गया है.

Image result for beer bottles temple

जी हाँ... इस मंदिर की दीवारों पर न सिर्फ बोतलों से सुंदर कलाकृतियां बनाई गई है बल्कि यहां के वॉशरुम और सीढ़ियों को भी बनाने के लिए अलग-अलग रंगों की बियर बोटल्स का इस्तेमाल किया गया है. जो भी इस मंदिर को देखता है वो इसकी खूबसूरती को देखकर दीवाना हो जाता है. वहीं बात करें मंदिर के रेलिंग फर्श की तो, वो भी अलग अलग ब्रांड के बियर व बोतल की ढक्कनों से बनाया गया हैं.

Image result for beer bottles temple

वैसे अगर आप ये सोच रहे हैं कि मंदिर जैसी इस पवित्र जगह को बनाने में बियर की बोटल्स का इस्तेमाल क्यों किया गया है? तो हम आपको इसका कारण भी बता ही देते हैं. इस मंदिर को आज से तकरीबन 30 साल पहले बनाया गया था. उस समय मंदिर के भिक्षु समुद्र में बढ़ते कचरे की वजह से काफ़ी परेशान थे और उन्होनें इस समस्या से निजात पाने के लिए वहां के लोगों से अपील करते हुए कहा कि, वो समुद्र में जमा हो रही बोतलों को रीसाइकल करने में मदद करें. इसके बाद से ही काफी लोगों ने मदद का हाथ बढ़ाते हुए, मंदिर के निर्माण के लिए खाली बीयर की बोतलों को जमा करना शुरू कर दिया.

यहाँ शादी करने के लिए केमिकल पीने को मजबूर हुई लड़कियां

बन्दर के प्राइवेट पार्ट्स के साथ खेल रही थी महिला, हुई तीन साल की जेल

इस महिला के बड़े ब्रेस्ट बने उसकी सबसे बड़ी मुसीबत, लोगों से मांग रही है ऐसी मदद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -