बीयर की बोतलों से हुआ है इस मंदिर का निर्माण
बीयर की बोतलों से हुआ है इस मंदिर का निर्माण
Share:

पूरी दुनिया में बहुत से ऐसे मंदिर मौजूद हैं जो अपनी खूबसूरती और इतिहास के लिए जाने जाते हैं. पर  आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जो केवल बीयर बोतलों से बना है. जी हाँ, ये बिलकुल सच है. इस मंदिर को बनाने के लिए वेस्ट मटीरियल का सही इस्तेमाल किया गया है. इस मंदिर की क्रिएटिविटी देखने के लिए यहाँ भारी मात्रा में टूरिस्ट आ रहें है. आइए जानते है इस मंदिर के बारे में.

बियर की बोतलो से बना ये मंदिर थाइलैंड के सिस्केट प्रांत में मौजूद है. इस मंदिर को कुछ भिक्षुओं ने मिलकर बनवाया है. इस मंदिर को बनाने के लिए 10 लाख बीयर बोतलों का इस्तेमाल किया गया है.  इस मंदिर का नाम 'वाट प महा चेदि खेव' है. इस मंदिर में बाथरूम से लेकर शमशान तक सभी चीजे हरी बियर की बोतलों से बनी है.

इस मंदिर का रंग हरा और भूरा है, जिसे देखकर कोई भी तारीफ किये बिना नहीं रह सकता है.  आज से 50 साल पहले एक हेनेकेन नाम की कंपनी ने ऐसा मंदिर बनाने का सपना देखा था, पर कुछ कारणों की वजह से वो इसे बना नहीं पाए.

पर बौद्ध भिक्षुओं ने इस मंदिर को बनवाने की जिम्मेदारी ली और इस मंदिर को बनवाया. ये मंदिर इतना खूबसूरत है की इसे देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आ रहें है. आजतक आपने ऐसा मंदिर कही भी नहीं देखा होगा.

 

एक ऐसा जादुई कुंआ जिसमे से निकलती है रौशनी

ज़मीन के अंदर बनी हैं ये खूबसूरत झीलें

क्या आपने देखें हैं दुनिया के सबसे ऊँचे और खूबसूरत पहाड़

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -