आबकारी नीति में बड़ा बदलाव, मॉल्स में खुलने वाली है लग्जरी शराब की दुकाने

Feb 21 2020 02:33 PM
आबकारी नीति में बड़ा बदलाव, मॉल्स में खुलने वाली है लग्जरी शराब की दुकाने

नई आबकारी नीति को हरियाणा सरकार ने मंजूरी दे दी है. कैबिनेट की यहां हुई बैठक में इसे स्‍वीकृति दी गई. इसके अनुसार हरियाणा में बीयर 10 रुपये सस्‍ती हो जाएगी, ले‍किन अंग्रेजी शराब महंगी हो जाएगी. अब अंग्रेजी शराब की बोतल की न्‍यूनतम कीमत 900 रुपये होगी. इसके साथ, राज्‍य में अब शॉपिंग मॉल्स में भी शराब की दुकानें खुलेंगी. गुरुग्राम-फरीदाबाद और पंचकूला में दिल्ली की तर्ज पर रात एक बजे तक बार खुले रहेंगे और शराब विक्रेता चाहें तो हर घंटे के लिए दस लाख रुपये अतिरिक्त शुल्क देकर यह समय सीमा और बढ़वा सकते हैं. देसी शराब का कोटा 40 फीसद से घटाकर 20 फीसद पर समेट दिया गया है. अगले साल से देसी शराब की बिक्री नहीं होगी.

कुछ इस अंदाज में रांची समागम में नजर आए RSS प्रमुख मोहन भागवत

बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक में वर्ष 2020-21 के लिए आबकारी नीति को मंजूरी दी गई. मौजूदा वित्त वर्ष में शराब से 7500 करोड़ रुपये की कमाई का लक्ष्य पूरा नहीं होते देख आगामी सत्र में भी साढ़े सात हजार करोड़ रुपये का राजस्व जुटाने का लक्ष्य रखा गया है. 31 मार्च को खत्म हो रहे मौजूदा सत्र में शराब से 6600-6700 करोड़ रुपये की कमाई होने का अनुमान है.

गोपालगंज: उत्पादन विभाग ने पकड़ी अवैध शराब की बड़ी खेप, तीन तस्कर गिरफ्तार

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कैबिनेट बैठक के बाद पत्रकारों से रू-ब-रू आबकारी एवं कराधान विभाग संभाल रहे उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि हरियाणा में बनने वाली अंग्रेजी शराब के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए शराब कंपनियों से विदेश भेजी जाने वाली शराब को निर्यात शुल्क से मुक्त कर दिया गया है. वही, नई आबकारी नीति में दूसरे राज्यों को भेजी जाने वाली शराब पर एक्सपोर्ट ड्यूटी चार फीसद से घटाकर दो फीसद कर दी गई है छह जोन की जगह दो ठेकेदारों का जोन बनाया गया है जिससे नए लोगों को शराब की बोली में शामिल होने का मौका मिलेगा.

पाकिस्तान जिंदाबाद नारे पर बोले केंद्रीय मंत्री नकवी, कहा-जो बोएंगे वो ही काटेंगे...

महिलाओं के अश्लील वीडियो बनाता था असिस्टेंट प्रोफेसर, इस तरह धराया

महाराष्ट्र : तीन मंजिला इमारत में लगी आग, ये कीमती सामान हुआ जल के खाक