फिर से पाए जवान शरीर

हेल्दी और यंग दिखने की चाहत सभी को होती है. महिलाओं में इस चाहत को ज़्यादा देखा गया है. कभी फेसपैक लगाकर, तो कभी बोटोक्स के इंजेक्शन लगाकर वो अपनी असली उम्र को ताउम्र छिपाए रखना चाहती हैं, लेकिन महिला हो या पुरुष हर कोई इस बात से अंजान है कि यंग बनाए रखने का दावा करने वाली बाजार में कई दवाएं और कॉस्मेटिक्स तो आराम से मिल जाएंगे. लेकिन केवल कुछ छोटी-मोटी आदतों में ही बदलाव करके काफी समय तक नेचुरल तरीकों से भी असमय आने वाले बुढ़ापे को रोका जा सकता है.

सुबह जल्दी उठें: 

जो लोग सुबह जल्दी उठते हैं, वे सुबह देर से उठने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा खुश और स्वस्थ रहते हैं. ऐसे में जब आप स्वस्थ रहते हैं, तो आपकी बढ़ती उम्र का असर शरीर पर भी नहीं पड़ता. एक व्यस्क युवा के लिए छह से सात घंटे की नींद काफी मानी जाती है. जब आप जल्दी उठेंगे तो आपके दिन की शुरुआत भी जल्दी होगी. इससे आप रात में समय पर सो भी सकते हैं. 

फिटनेस पर ध्यान दें:

बढ़ती उम्र का नकारात्मक असर शरीर पर पड़ता है. ऐसे में उम्र बढ़ने के दौरान अपनी फिटनेस पर ध्यान देना बेहद जरूरी है. इसलिए यदि आप लंबे समय तक अपनी उम्र से कम दिखना चाहते हैं तो रोजाना कम-से-कम 40-45 मिनट वर्कआउट करें. इसमें आप मॉर्निंग वॉक को भी शामिल कर सकते हैं. वॉक हमेशा सुबह की ही अच्छी रहती है, क्योंकि इस समय वायु में प्रदूषण कम होता है और तापमान भी कम होता है. आप योगा और मेडीटेशन को अपने लाइफस्टाइल में शामिल करें. 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -