इन तरीकों से अपनी स्किन को गोरा बना सकते हैं पुरुष
इन तरीकों से अपनी स्किन को गोरा बना सकते हैं पुरुष
Share:

महिलाएं हो या पुरुष सभी चाहते हैं की उनके फेस पर ग्लो और चमक बनी रहें. लेकिन बाहर का प्रदुषण आपके चेहरे को ख़राब कर देता है. इसका सबसे ज्यादा असर लड़को की स्किन पर पड़ता है जिसे वो कई बार परेशान रह जाते हैं. लड़के भी चाहते हैं उनकी स्किन गोरी रहे और बाहर के प्रदुषण से बचे रहें. पुरुषों की स्किन महिलाओं की स्किन की तुलना में जल्दी काली और ऑयली हो जाती है जिसके कारण उनके फेस पर पिंपल और दागों की समस्या होने लगती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप भी अपने चेहरे को गोरा बना सकता है.  

फेस वाश : लड़कों की स्किन लड़कियों से अलग होती है इसीलिए उन्हें अलग तरह के फेस वाश का इस्तेमाल करना चाहिए. गोरी और चमकदार स्किन पाने के लिए एलोवेरा, नीम, नींबू या मुल्तानी मिट्टी वाले फेस वाश आपके लिए बेहतर रहेंगे. इसके लिए आपको सुबह शाम फेस वाश करें.  

नींबू का रस : नींबू में मौजूद ब्लीचिंग गुण चेहरे से अशुद्धियाँ निकालकर स्किन को गोरा करने में मदद करेंगे. इसके लिए मुंह धोने के बाद चेहरे पर नींबू का रस लगाएं और 15 मिनट रखें. उसके बाद साफ़ पानी से चेहरा धो लें. ऐसा रोज करें.

संतरे के छिलके का पाउडर : संतरे के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें. प्रयोग के लिए 2 चम्मच पाउडर में 3 चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर लगाएं. कुछ देर रखने के बाद पानी से चेहरा साफ़ कर लें.  

खान-पान : स्किन की रंगत को साफ़ करने के लिए सिर्फ बाहरी नहीं बल्कि आंतरिक तौर पर भी स्किन को पोषण देना होगा. इसके लिए आपको अपने खान-पान पर भी खास ध्यान देना होगा. इसके लिए आप अपनी डाइट में विटामिन सी युक्त फल खाएं और ताज़ी हरी सब्जियों का सेवन करें.

छोटे नाख़ून हैं तो इस तरह सजाएं

घरेलु तरीकों से बढ़ाएं अपना ब्रैस्ट साइज, नहीं होगा कोई साइड इफ़ेक्ट

खांसी भगाएंगे ये घरेलु उपाय, अपनाएं दिन में दो बार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -