चेहरे पर हो रहे गड्ढे तो चन्दन और गुलाबजल करेगा काम

चेहरे पर हो रहे गड्ढे तो चन्दन और गुलाबजल करेगा काम

गाल के गड्ढे आपको भी परेशान करते हैं, यानि आपके लुक को ख़राब कर देते होंगे, इससे छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के उपाय भी करते होंगे. देखा गया है कि महिलाऐं गाल में बने गड्ढे और निशान की वजह से अपनी खूबसूरती खोने लगती हैं. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपने चहरे के इन गड्ढों को दूर कर सुंदरता की चाहत को पूरा कर सकें.  अगर आपको भी हैं तो जानिए इन उपायों के बारे में. 

नींबू और शहद
नींबू और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर अपने चेहरे पर दिन में 2 से 3 बार लगाएं| इससे त्वचा नर्म होगी और सभी प्रकार के दाग-धब्बे ठीक होंगे. 

हल्‍दी 
हल्दी का इस्तेमाल हल्दी में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल गुण स्किन के लिए बहुत असरदाय‍क होते हैं और अगर इसका सेवन किया जाए तो बहुत लाभ होगा. अगर किसी के चेहरे पर गड्ढे हो और दाग धब्बे हो तो अगर हल्दी को सरसों के तेल में पकाकर चेहरे पर लगाया जाये तो बहुत फायदा होगा. 

बेसन 
चेहरे पर बने गड्ढों को भरने के लिए बेसन काफी कारगर माना जाता है. हालांकि इस घरेलू उपाय आपको काफी लंबे समय तक करना पड़ता है. इसके लिए दूध, बेसन और नींबू का रस लेकर इन तीनों को अच्छी तरह से मिला लीजिए, और इस तैयार पेस्ट को अपने चहरे पर लगाएं. इसे आधा घंटे तक सूखने दें और पेस्ट के सूखने तक मूंह ना चलाएं. फिर आधा घंटे बाद घंटे पानी से धो लें.

चंदन और गुलाब जल 
चंदन के पाउडर को गुलाबजल से मिलाकर एक मुलायम सा पेस्‍ट तैयार कर लें. पेस्‍ट तैयार करने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं और लगाने के बाद इसे चेहरे पर रातभर ऐसे लगा हुआ छोड़ दें. फिर सुबह चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में एक दिन छोड़ के एक दिन इस पेस्‍ट को लगाएं, इफेक्‍ट आपको खुद ब खुद दिखने लगेगा.

फेस पैक लगाते समय ना करें ये गलतियां, जानें सही टिप्स

Teenagers के लिए खास हैं ये परफेक्ट मेकअप टिप्स