मानसून में रखें स्किन का खास ध्यान
मानसून में रखें स्किन का खास ध्यान
Share:

बारिश का मज़ा हर कोई चाहता है. लेकिन इस मौसम में आपको स्किन केयर की भी जरूरत होती है. बारिश का मौसम आता है त्वचा से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं. मसलन खुले रोमछिद्र यानी ओपन पोर्स, बेजान त्वचा, ऑइली स्किन और मुहांसे भी. इससे बचने के लिए आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास टिप्स जो आपके लिए काम आएंगे. ऐसे में जरूरी है कि मॉनसून के दौरान त्वचा और बालों से जुड़ी इन समस्याओं पर काबू पाने के लिए पहले से ही तैयारी कर ली जाए. 

चेहरे को जरूर करें डीप क्लें
यदि आप बारिश में भीग गई हैं, तो अपने चेहरे और पैरों को अच्छी तरह धोएं और पोंछ कर साफ और सूखा रखने की कोशिश करें. चेहरा धोने के लिए ऐसा फेस वॉश चुनें, जिसके इन्ग्रीडिएंट्स सौम्य हों. ताकि ये आपकी त्वचा को साफ तो करें, लेकिन आपके चेहरे पर मौजूद प्राकृतिक तेल को न हटाएं, क्योंकि यही तेल तो आपके चेहरे पर सेहतमंद चमक लाता है. 

हॉट ऑयल मसाज 
हल्के गीले बाल बड़े नाज़ुक होते हैं. ये आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं और खिंच कर टूट सकते हैं. ऐसे में मॉनसून के दौरान अपने बालों को तौलिए से थपथपाते हुए सुखाएं और गीले बालों को न तो खींचे और न ही इन पर कंघी करें. इस मौसम में बालों को भीतर से पोषण देना और हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए स्कैल्प और बालों पर गुनगुने तेल की मालिश यानी हॉट ऑयल मसाज बड़े काम की साबित होगी. 

पैरों की देखभाल के लिए 
बारिश के दौरान पानी और कीचड़ से भरी सड़कों पर चलते समय पैरों को ही इसका सबसे ज़्यादा खामियाजा भुगतना पड़ता है. साथ ही पैर लंबे समय तक गीले और नम भी बने रहते हैं. आप चाहे खुले हुए शूज पहनें या बंद पैर लंबे समय तक गीले बने रहते हैं. इससे पैरों में फंगल और बैक्टीरियल इन्‍फेकशन होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि पैर जब भी पानी में भीगें, घर आने के बाद आप उन्हें अच्छी तरह साफ कर के सुखा लें.  

क्या आप जानते हैं मेहंदी लगाने के लाभ!

पीले नाखूनों को ऐसे बना सकते हैं सुंदर, जानें टिप्स

बारिश में नहीं होंगे बाल फ्रीज़ी, अपनाएं होम रेमेडी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -