इस कारण होता है आपकी अंडरआर्म्स में कालापन, ये हैं उपाय
इस कारण होता है आपकी अंडरआर्म्स में कालापन, ये हैं उपाय
Share:

देखा जाता है अंडर आर्म्स में कई बार कालापन आ जाता है जिसके चलते आपको शर्मिंदगी हो सकती है. आर्म्स की ठीक से सफाई न करने के कारण आपके साथ ये सब होता है. अगर आप स्लीवलेस कपड़े नहीं भी पहनते हैं तब भी आपको अंडर आर्म्स की सफाई रखनी चाहिए क्योंकि इसकी वजह से कई तरह के रोग हो सकते हैं. इसके बालों को अगर समय पर न काटा जाये और इसकी कालिमा को दूर न किया जाये तो यह आपकी खूबसरती में धब्‍बा बन जाता है. आइये जानते हैं इसके कारण और इसके उपाय.

कालेपन के कारण 

* तंग कपड़ा: कभी-कभी तंग कपडे़ पहनने से अंडर आर्म में घर्षण होता है, जिसके कारण इन्फेक्शन होता है और बगल काली पड़ जाती हैं. वंशानुगत कारकों से भी डार्क अंडर आर्म की समस्या हो सकती है.

* बालों की सफाई: अंडरआर्म के नीचे बालों का उगना एक सामान्‍य प्रक्रिया है, इसे समय पर साफ करना बहुत जरूरी है. अगर इसकी सफाई न की जाये तो बालों के कारण बदबू तो‍ निकलती है साथ ही यह हिस्‍सा काला भी पड़ने लगता है. 

करें ये उपाय

* इसके लिए आलू, नींबू और खीरा लेकर इनका रस निकाल लीजिए और इसे अपने अंडरआर्म पर लगाएं और 15 मिनट के बाद साफ पानी से धो लें. 

* बेकिंग सोडा और पानी बेकिंग के पेस्‍ट से अंडरआर्म को मसाज करें, इससे वहां का रंग हल्‍का पड़ जाएगा. अगर आप इसमें रोजवॉटर मिक्‍स करेगीं तो और अच्‍छा परिणाम आएगा. 

* बाजार में कई तरह के डियो मौजूद हैं जो कुछ पल के लिए सुगंध तो प्रदान करते हैं, लेकिन अगर इनका अधिक इस्‍तेमाल किया जाये तो इनमें मौजूद रासायनिक यौगिक डार्क अंडर आर्म का कारण बन सकते हैं.

* इसलिए अंडरआर्म की गंध के लिए कोई प्राकृतिक तरीके का प्रयोग करें या फिर संवेदनशील त्वचा वाले डियोड्रोंट प्रयोग करें.

स्पा आपको रिलैक्स करता है लेकिन जान लें इसके नुकसान

दही, निम्बू और गुलाब जल से घर में बनाएं फेस पैक, चमक उठेगा चेहरा

अपने होठों को सेक्सी बनाने के लिए करें टिप्स फॉलो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -