ब्यूटी के शार्ट फॉर्मस
ब्यूटी के शार्ट फॉर्मस
Share:

वाट्सएप, ट्विटर और फेसबुक की दुनिया में रहने वालों की अपनी एक अलग भाषा है, जो केवल डिजीटल वर्ल्ड ही नहीं बल्कि आम जीवन में भी लोकप्रिय हो रही हैं। पूरे वाक्य की बजाय चार शब्दों में बात समझाने की इस रणनीति को अब बाज़ार ने भी अपना लिया है। कंपनिया अपने प्रोडक्ट्स को शार्ट एंड क्रिस्प एब्रीविएशंस के साथ मार्केट में उतार रही हैं। कुछ ऐसा ही बदलाव ब्यूटी इंडस्ट्री में भी देखने को मिल रहा है, पर शायद आम आदमी इन्हें समझ नहीं पा रहा है। आइए डालते हैं नज़र....ऐसे ही कुछ शार्ट फॉर्मस् पर।

ए.एच.ए- मार्केट में उपलब्ध होने वाली फेयरनेस क्रीम में इस तत्व की मात्रा खूब देखने को मिलती है। दरअसल ए.एच.ए यानि अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड फलों से निकाले गए एसिड होते हैं जो त्वचा में कोलाजन तेजी से बनाकर उस पर झुर्रियां पड़ने से बचाते हैं और त्वचा का कालापन दूर करने में भी मदद करते हैं। फेयरनेस क्रीम के अलावा ये तत्व, एंटी-एजिंग क्रीम में भी पाया जाता है।

एस.पी.एफ- धूप से हमारी सुरक्षा करते सनस्क्रीन का ये बहुत कॉमन फैक्टर है लेकिन अभी भी कई लोग इससे अवगत नहीं हैं। सन प्रोटैक्शन फैक्टर उस हर एक प्रोडक्ट में मौजूद होता है जो सूर्य की तेज किरणों से आपकी त्वचा को बचाने का दावा करती है, फिर चाहें वो फेस क्रीम हो या फिर कपड़े। इसके साथ ही एस.पी.एफ हर चीज में अलग-अलग नंबर के साथ पाया जाता है, जिन्हें हर कोई अपनी-अपनी जरूरत के मुताबिक इस्तेमाल करता है। जैसे बात करें अगर भारतीय त्वचा के हिसाब से तो एसपीएफ युक्त सनगार्ड 20 से लेकर 35 तक बेहतर होते हैं।

सीटीएमपी- यानि क्लींजिंग, टोनिंग, मॉयश्यराइजिंग व प्रोटैक्शन....स्किन केयर के शुरूआती चार स्टेप्स खूबसूरती के लिए बहुत जरूरी है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स की माने, तो चाहें बात प्रि-मेकअप स्टेप्स की हो या फिर मेकअप रिमूविंग टिप्स की...ये चार चरण ही खूबसूरत चेहरे का आधार होते हैं और इनका इस्तेमाल भी त्वचा व मौसम के हिसाब से होता है। ऐसे में सौंदर्य उत्पादक कंपनियां केयर के इस पूरे प्रॉसैस को सी.टी.एम.पी किट के नाम से मार्केट में उतार रही हैं।

एल्फाबेटिकल्स क्रीम्स- सौंदर्य की दुनिया में एल्फाबैटिकल अंदाज़ में उपलब्ध होने वाली ब्यूटी क्रीम्स जैसे बी.बी, सी.सी. डी.डी. व ई.ई क्रीम भी, ऐसी ही शार्ट भाषा का पर्याय हैं। बी.बी. यानि ब्लेमिश बाम जो झाइंयों को छुपाने व दूर करने में सहायक है, सी.सी...कलर करेक्टर, चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करके रंग एक समान करती हैं, डी.डी. यानि डैमैज डिफाइंग....त्वचा को नुकसान पहुंचान वाले तत्वों से बचाती है और ई.ई. यानि एक्सट्रा एक्सफोलिएटिंग, त्वचा को डीप क्लीन करके रीन्यू करती है।

इन तरीको से दे अपनी नाक को सही आकर

लगाए अपने चेहरे पर दही और निम्बू

साबुन चुनते वक्त भी जरूरी है समझदारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -