चेहरे के लिए सबसे बेस्ट है एलोवेरा और चावल का पानी, ऐसे करें इस्तेमाल
चेहरे के लिए सबसे बेस्ट है एलोवेरा और चावल का पानी, ऐसे करें इस्तेमाल
Share:

गर्मी में स्किन की देखभाल बहुत जरूरी होती है। जी हाँ और इसके लिए लड़कियां अपने लिए महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स ( Beauty care products ) का इस्तेमाल करती हैं। हालाँकि घरेलू नुस्खों की बात ही अलग होती है। अगर आप अपने चेहरे की देखभाल चाहते हैं तो इन घरेलू नुस्खों ( home remedies for skin care ) को आजमा सकते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

चेहरे के लिए आप एलोवेरा और चावल के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा ( Aloe vera gel skin benefits ) स्किन को अंदर से रिपेयर करने के अलावा उसे गर्मी में हाइड्रेट भी रख सकता है। जी हाँ और चावल का पानी एक प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में काम करती है, जो यूवी किरणों के हानिकारक प्रभावों से बचाता है। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा, चावल के पानी का इस्तेमाल सनबर्न के इलाज के लिए किया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे इसके फायदे।

ऐसे बनाएं एलोवेरा और चावल के पानी का मिश्रण- इसके लिए एक कटोरी में चावल का पानी लें और इसमें एक चम्मच या दो चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। अब अच्छे से मिलाने के बाद इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसे चेहरे पर लगाने से पहले उसे वॉश करना न भूलें। ऐसा करने से चेहरे पर मौजूद गंदगी चेहरे के अंदर नहीं जा पाएगी। इसके बाद चेहरे पर इस पेस्ट को लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद थोड़ा सा पानी लें और हल्के हाथों से इसकी मसाज करें और फिर चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें।

फायदे-

स्किन को करें रिलैक्स: इन दोनों इंग्रेडिएंट्स को मिलाकर लगाने से आपकी स्किन रिलैक्स फील करेगी। जी हाँ और गर्मी के मौसम में स्किन पर आने वाला पसीना इचिंग और खुजली के अलावा चिड़चिड़ापन भी ला सकता है और स्किन को रिलैक्स करने के लिए चावल के पानी और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। आप इस फेस मास्क को लगाएंगे तो आपकी स्किन क्लीन हो पाएगी और अंदर से फ्रेश फील करेंगे।

नेचुरल सनस्क्रीन: चावल के पानी के अलावा एलोवेरा जेल भी एक नेचुरल सनस्क्रीन की तरह काम करता है। जी दरअसल इनमें मौजूद गुण स्किन को सूरत की हानिकारक किरणों से बचाते हैं। अगर स्किन पर टैनिंग है, तो ये इसे भी दूर कर देता है और इस मास्क को आप हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगा सकते हैं।

चेहरे को गोरा बना देगी एक चुटकी हल्दी, लगाए इस तरह

नारियल की मलाई के साथ चेहरे पर लगाएं ये चीजें, आ जाएगी चमक

मां के इन 2 घरेलू नुस्खों से पाए लहराते बाल और खूबसूरत त्वचा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -