झुर्रियों की समस्या को दूर करता है विटामिन सी
झुर्रियों की समस्या को दूर करता है विटामिन सी
Share:

सभी लड़कियां अपनी त्वचा को खूबसूरत और जवान बनाने के लिए बहुत सारी कोशिश करती हैं, पर इन ट्रीटमेंट के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. जवान और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए महंगी महंगी ब्यूटी क्रीम नहीं बल्कि विटामिन युक्त आहार लेना बहुत जरूरी होता है. खासकर विटामिन सी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को साफ करने के साथ-साथ जवान बनाने में भी सहायक होते हैं. 

1- विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए अपने खाने में कीवी, अमरूद, नींबू, आंवला, संतरा, अंगूर, शिमला मिर्च, मुनक्का, कच्चा केला और पालक को शामिल करें. इसके अलावा रोजाना हरी मिर्च का सेवन करने से भरपूर मात्रा में विटामिन सी की प्राप्ति होती है. 

2- विटामिन सी त्वचा में कोलेजन को बनाए रखने में सहायक होता है. साथ ही यह कोलेजन त्वचा की खराब कोशिकाओं का दोबारा निर्माण करता है. जिससे त्वचा की ड्राइनेस दूर हो जाती है और त्वचा में चमक आती है. 

3- विटामिन सी पानी में घुलनशील होता है. जिससे यह शरीर में इकट्ठा नहीं होता है. ऐसे में विटामिन सी युक्त आहार का सेवन आप आराम से कर सकते हैं. 

4- बालों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी होता है. बालों को मजबूत बनाने के लिए एक शकरकंद, आधा कप ग्रुप्स बैरी, तीन स्ट्रॉबेरी और आधा कप लाल शिमला मिर्च को मिलाकर पीस लें. अब इसे अपने बालों पर लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में माइल्ड शैंपू से अपने बालों को धोएं. इन सभी चीजों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. जो बालों को लंबा घना और खूबसूरत बनाता है.

 

डैंड्रफ की वजह से झड़ते हैं बाल तो अपनाएं यह नुस्खे

सेंसेटिव दांतों को इग्नोर करना पड़ सकता है महंगा

सेहत के लिए फायदेमंद होता है नाशपाती का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -