एंटी एजिंग है शीया बटर, जानें इसके अन्य लाभ
एंटी एजिंग है शीया बटर, जानें इसके अन्य लाभ
Share:

शीया बटर (Shea butter) के बारे में आपने सुना ही होगा. इसके कई लाभ होते हैं. सौंदर्य पदार्थ के रूप में इसे इस्तेमाल किया जाता है. बहुत सारे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स में शीया बटर (Shea butter)होने का दावा किया जाता है. इससे सौंदर्य ही नहीं सेहत को भी बहुत सारे लाभ होते हैं. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. 

क्‍या है शीया बटर 
शीया बटर अफ्रीका में रोजमर्रा की जरूरत का हिस्सा है. यह वहां पाए जाने वाले शीया के पेड़ का फल है. जिससे बटर निकाला जाता है और इस बटर यानी वसा का इस्तेमाल खाना पकाने, मलहम और क्रीम के रूप में किया जाता है. 

स्‍किन के लिए बहुत फायदेमंद 
शीया बटर को स्किन  के लिए सबसे ज्‍यादा फायदेमंद माना जाता है. यह स्किन सेल्‍स बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद करता है. शीया बटर की एक्‍स्‍ट्रा नमी पाकर त्‍वचा और भी ज्‍यादा कोमल हो जाती है. ये सेंसटिव स्किन के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है और दाग-धब्बों को खत्म करने में मदद करता है.

होंठों की नमी बनाए रखता है
अगर आपके होंठ लगातार ड्राय रहते हैं तो आपको शीया बटर जरूर यूज करना चाहिए. हालांकि सर्दियों में ज्‍यादातर लोगों की यही परेशानी होती है. शीया बटर एसपीएफ के गुणों से समृद्ध है और होठों को पोषण देता है.

एंटी एजिंग है शीया बटर 
शिया बटर में कई एंटी-एजिंग और मॉइश्चराइजिंग गुण मौजूद होते हैं जो बॉडी में कॉलेजन की मात्रा बढ़ाने में मदद करते है. इसके अलावा, शिया बटर झुर्रियों और फाइन लाइन्स से भी छुटकारा दिलाता है. शिया बटर पोर्स को बंद किए बिना त्‍वचा में आसानी से सोख जाता है. अपने औषधीय गुणों के कारण शिया बटर स्किन रैसेज़, स्ट्रेच मार्क्स, जले के दाग, एथलीट फुट और मसल्स में आए खिचांव, जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

बालों को हेल्दी रखने के लिए शैम्पू के साथ इन चीज़ों का करें इस्तेमाल

आलू को इन चीज़ों के साथ मिलाकर बनाएं चेहरे के लिए फेसपैक

चेहरे से तिल हटाने के मेकअप आएगा मदद, जानें कैसे छुपाये

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -