बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाती है मुल्तानी मिट्टी
बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाती है मुल्तानी मिट्टी
Share:

आज तक आपने कई बार अपने चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया होगा. पुराने जमाने में महिलाएं मुल्तानी मिट्टी को प्राकृतिक क्लींजर और टोनर के रूप में इस्तेमाल करती थी, पर क्या आपको पता है मुल्तानी मिट्टी स्किन के साथ साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. मुल्तानी मिट्टी में भरपूर मात्रा में एल्युमीना, सिलिका और ऑक्साइड जैसे तत्व मौजूद होते हैं. जो बालों को पोषण प्रदान करते हैं. 

1- अगर आपके बाल ड्राई हैं तो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें. इसके लिए चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी में आधा कप दही, 5 चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच शहद मिलाकर अपने बालों में लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धोएं और अपने बालों में शैंपू लगाएं. ऐसा करने से आपके बाल मुलायम रेशमी और आकर्षक हो जाएंगे. 

2- दो मुंहे बालों की समस्या को दूर करने के लिए चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी में चार चम्मच दही का पेस्ट और नारियल का तेल मिलाकर अपने बालों में लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे शैंपू से धोएं. ऐसा करने से आपके दो मुंहे बालों की समस्या दूर हो जाएगी. 

3- डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी में थोड़ी सी दही और गुलाब जल मिलाकर अपने बालों में लगाएं. बाद में अपने बालों को साफ पानी से धोएं .ऐसा करने से आपके बालों से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी.

 

पिंपल्स के जिद्दी निशानों को दूर करते हैं यह आसान टिप्स

फटाफट मेकअप करने के छोटे-छोटे आसान ब्यूटी ट्रिक्स

पिंपल्स की समस्या को दूर करते हैं लेमन आइस क्यूब्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -