सेहत के साथ सौंदर्य लाभ भी देती है मुलेठी
सेहत के साथ सौंदर्य लाभ भी देती है मुलेठी
Share:

मुलेठी (Liquorice) के  बारे में जानते ही होंगे कि इसके क्या लाभ हो सकते हैं. ये आपकी सेहत के लिए लाभकारी तो होती है साथ ही आपको सुंदर बनाने में भी काम आ सकती है. आज हम इसी की उपयोगिता के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में जानकर आप इसका फायदा उठा सकते हैं. 

मुलेठी की उपयोगिता
मुलेठी की खूबियों का जितना भी वर्णन किया जाए कम ही होगा. स्वास्थवर्धक एवं रोग निवारण वनौषधियों में मुलेठी का प्रमुख स्थान है. आयुर्वेद के प्रारंभ के साथ ही मुलेठी का प्रयोग विभिन्न रोगों के इलाज के लिए किया जाता रहा है.

तमाम तत्वों से भरपूर है मुलेठी
इन दिनों शुद्ध मुलेठी की जड़ें मुश्किल से सुलभ हो पाती हैं. शुद्ध मुलेठी रेशेदार, पीले रंग की हल्की-फुल्की गंध लिए होती हैं. इसकी कच्ची ताज़ी जड़ें बहुत मीठी होती हैं. लेकिन सूखने के पश्चात यह मिठास के साथ-साथ अम्लीययुक्त भी हो जाती हैं.  मुलेठी के पेड़ पर जब फूल खिलने लगें तो फूल वाली शाखाओं को काट दिया जाता है. इससे शाखाओं को अतिरिक्त ऊर्जा प्राप्त होकर वह और अधिक गुणकारी बन जाती है. इसमें चूना, नमक, पोटेशियम, शर्करा, स्टार्च, स्नेहराल, एवं असपेराजन, गुलुकोज़, सुक्रोज जैसे कई खनिज पदार्थ एवं प्रचुर मात्रा में प्रोटीन आदि पाए जाते हैं. 

मुलेठी सौंदर्योपयोगी भी
मुलेठी को अच्छी तरह सुखाकर इसे पानी के साथ घिसकर चेहरे के दाग-धब्बों को मिटाया जा सकता है. त्वचा की किसी भी समस्या से छुटकारा पाने के लिए मुलेठी बहुत ही कारगर उपाय है. यह रक्त को साफ कर त्वचा को रोगमुक्त भी बनाती है. किसी कारण से आपकी त्वचा कहीं जल अथवा झुलस गई है तो मुलेठी का पावडर कर लेप बनाएं. इसे जले हुए स्थान पर लगाएं. अगर दाग-धब्बे होंगे तो वे इस लेप के नियमित उपयोग से दूर हो जाएंगे. मुलेठी से आवाज मधुर और सुरीली बनती है, इसलिए हिंदुस्तान के अधिकांश गायक मुलेठी की जड़े अपने पास रखते हैं, और गाहे-बगाहे इसका इस्तेमाल करते हैं.

चेहरे पर दिखने वाली स्माइल लाइन को इन तरीकों से कर सकते हैं दूर

बालों के साथ की गई ये गलतियां करतीं हैं डैमेज

डार्क सर्कल के लिए इस्तेमाल करें होममेड कॉफ़ी सीरम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -