सुंदरता बढ़ाने के भी काम आती है कलोंजी, ऐसे करें इस्तेमाल

सुंदरता बढ़ाने के भी काम आती है कलोंजी, ऐसे करें इस्तेमाल

कलौंजी के बारे में आपने सुना ही होगा. इसे कई कामों में लिया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि इसे आप अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी ले सकते हैं, यानि इस्तेमाल कर सकते हैं. सुंदर दिखने के लिए आप कई चीज़ों का उपयोग करते होंगे. इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आये हैं कलोंजी और दूध का फेसपेक जिसके दोनों ही तत्व घर या बाजार में आसानी से मिल भी जाते हैं और इसको लगाना भी आसान हैं. इससे आपको कई लाभ मिलेंगे. तो आइये जानते हैं इसके बारे में. 

* आखिर क्यों है ये फायदेमंद 
कलौंजी को क्लियोपेट्रा द्वारा भी स्किनकेयर और बालों की देखभाल के लिए इस्तेमाल किया जाता है, यह उपचार ब्लेमिशिंग और मुंहासे के निशानों से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार होता हैं. रूखी त्वचा के लिए दूध एक बेहतरीन उपचार की तरह काम करती है. यह हमारी त्वचा को एक्सफोलेट करने के साथ ही हाइड्रेट भी करती है. इसी के साथ यह हमारे मुंहासों के दागों को हल्का करने में भी मदद करती है.

* इस तरह ले इसे काम में : 
एक कटोरी में गर्म दूध डाले और उसमें कलौंजी को डाल कर एक घंटे के लिए रख दें. अब इस मिक्चर को ग्राइंडर में पीस कर एक स्मूथ पेस्ट बना लें. अपने चेहरे को एक क्लींजर से साफ करें और फिर इस फेस मास्क को अपने चेहरे पर आधे घंटे तक लगाकर रख लें. इसके बाद अपने चेहरे में स्क्रब करें और फिर कुछ देर बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें. आपकी त्वचा इस फेस पैक को लगाकर और भी अधिक चमकदार और फर्म हो जाएँगी, आप इस फेस पैक का इस्तेमाल कर कुछ ही सप्ताहों में अपनी त्वचा में चमक पा सकती हैं.

कोको बटर से चेहरे की झुर्रियों को करें दूर

जानिए कैसी होती है आपकी संवेदनशील त्वचा

हर दिन के लिए अलग होता है फेस मास्क, जानिए क्यों है जरुरी