खूबसूरती में लाभकारी है गुड़हल का फूल..

खूबसूरती में लाभकारी है गुड़हल का फूल..

गुड़हल का फूल बालों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. आपने देखे ही होंगे इसके फूल जिसका कई तरह से यूज़ किया जाता है. आपको बता दें, यह बालों के स्वस्थ विकास को बढ़ाता है और उन्हें मजबूत बनाने में भी मदद करता है. बहुत से लोग बालों के झड़ने और गिरने की शिकायत करते हैं जिसके लिए वो केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. इसके लिए आप चेमिक्ल प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के बजाए गुड़हल के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. बालों के झड़ने, दो मुंहे बाल, स्कैल्प मे खुजली, पतले बाल आदि लोगों के बीच बालों सु जुड़ी सबसे आम समस्याएं हैं. लंबे और मजबूत बाल पाने के लिए गुड़हल के फूल का उपयोग करना बहुत लाभकारी है. इसमें अमिनो एसिड, विटामिन ए, सी, अल्फा हाइड्रोक्साइल आदि पाए जाते हैं जो बालों को पर्याप्त पोषण देते है. 

गुड़हल का पाउडर
पानी या चाय में गुड़हल पाउडर मिलाकर बालों पर लगाने से आपको कई लाभ मिलते हैं. इसे अपने बालों पर आधे घंटे तक लगाकर रखें. अब नारियल तेल, नारियल दूध और दही से बने पेस्ट को बालों पर लगाएं. आधा घंटे के बाद बालों को हल्के गर्म पानी से धो लें.

कंडीशनर के रुप में गुड़हल का इस्तेमाल
आप आसानी से घर पर ही गुड़हल से हेयर कंडीशनर तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आपको केवल गुड़हल के फूल और पानी की जरूरत है. थोड़ा पानी उबालें और इसमें गुड़हल फूल मिलाएं. इसे कुछ समय तक उबालें. जब पानी का रंग बदलने लगे तो आंच बंद कर दे. अब इस पानी को ठंडा होने दें और इसे अपने बालों के लिए एक कंडीशनर के रूप में उपयोग करें. यह बालों को मुलायम बनाता है.

गुड़हल का तेल
एक पैन में कुछ नारियल का तेल गर्म करें और इसमें गुड़हल के फूल की पंखुड़ियों मिलाएं. इसे कुछ समय के लिए गर्म होने दें. जब तेल के रंग में बदलवा होने लगे तो आंच बंद करके पैन को उतार लें. इस तेल में फिर से कुछ गुड़हल की पत्तियां मिलाएं और इसे रोजाना इस्तेमाल करें.

क्लिंजर के रुप में
गुड़हल की पत्तियों को ठीक से पीसकर इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और इसे थोड़ी देर तक छोड़ दें. थोड़े समय बाद, बालों को सादे पानी से धो लें.

स्मूथ और शाइनी बालों के लिए महीने में दो बार करें ये काम

झुर्रियां होंगी गायब, इन चीज़ों के साथ बनाएं Peach फेस पैक

नीम्बू सूंघने के भी होते हैं कई फायदे, जानें ब्यूटी और हेल्थ बेनिफिट्स