केलेंडुला के सौंदर्य लाभ
केलेंडुला के सौंदर्य लाभ
Share:

होम्योपैथिक में कैलेंडुला का प्रयोग एंटीसेप्टिक की तरह किया जाता है.इसमें मौजूद गंध तेल, ऑर्गेनिक एसिड व स्टेरोल्स घावों को भरते हैं. चोट लग जाने पर या जख्म के बढ़ जाने पर इस औषधि का प्रयोग करने से दर्द में आराम मिलता है.आइये जानते इसके सौन्दर्य लाभो के बारे में  -

1-त्वचा की ड्राईनेस के लिए भी कैलेंडुला सोप का प्रयोग करना बेहतर होता है. त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए इसको ग्लिसरीन के साथ मिलाकर लगा सकते है. 

2-कैंलेंडुला में मौजूद कैरोटीनॉयड, ग्लाइकोसाइड, गंध तेल, फैवॉनॉयड एवं स्टेरोल्स त्वचा पर अपना अद्भुत कमाल दिखाते हैं. ये त्वचा को नमी प्रदान करके कसाव बनाए रखता है.

3-इसके तेल का उपयोग चेहरे के रंग को निखारने में मदद करता है तथा त्वचा की चमक को बरकरार रखता है.इसके फूल से बनी क्रीम का प्रयोग करने से चेहरे मुंहासोँ और झुर्रियों की समस्या भी दूर हो जाती है. 

4-इससे बना तेल बालों से रूसी को हटाकर मजबूत बनाता है.मुट्ठी भर सूखे फूलों को 3 कप गरम पानी में मिलाएं. एक घंटा रखा रखने के बाद पानी से फूलों को निकाल लें. पानी को ठंडा होने दें और फिर  बालों को शैंपू से धोने के बाद कंडीशनर के तौर पर प्रयोग करें.

5-ये प्राकृतिक कंडीशनर ऑयली हेयर के साथ-साथ डैंड्रफ के लिए भी अच्छे हैं.कैंलेंडुला फूल के तेल से सिर पर मालिश करने से सिरदर्द और शरीर के दर्द में आराम मिलता है. इसकी मालिश से शरीर में रक्त संचरण ठीक हो जाता है जो मांसपेशियों को आराम देता है.

क्या आप जानते है दही खाने के खास...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -