सर्दियों में टूटते और झड़ते बालो के लिए वरदान है चावल का पानी, अधिक फायदे के लिए ऐसे करे इस्तेमाल
सर्दियों में टूटते और झड़ते बालो के लिए वरदान है चावल का पानी, अधिक फायदे के लिए ऐसे करे इस्तेमाल
Share:

सर्दियों के मौसम में सर्द हवाओं के  कारण बालों के रूखे और बेजान हो जाने से लगभग हर महिला परेशान हो जाती है। ऐसे में बालो में नयी जान डालने के लिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है चावल के पानी का इस्तेमाल के बारे में जिससे आपके बालो में नयी जान आ जाएगी तो आइये जानते है कि चावल के पानी को आप कैसे बालों में इस्तेमाल करें और इससे आपको क्या फायदे हो सकते हैं।

खमीर वाले चावल का पानी :आपको सबसे पहले चावल लेना है। उसमें पानी डालना है। 30 मिनट तक उसे पानी में भिगो कर रखना है। इसके बाद आप चावल के उस पानी को एक जार में भर दें। चावल को आप पका कर खा भी सकती हैं। चावल के उस पानी से जब खट्टी महक आने लगे तो उसे फ्रिज के अंदर रख दें। आप इस पानी को इस्तेमाल जब भी करने उससे पहले इसमें थोड़ा सा सादा पानी मिला लें। इससे आपको अच्छे रिजल्ट्स देखने को मिलेंगे।   

उबले चावल का पानी : इसके लिए सबसे पहले चावल को एक बाउल में डालें। आप किसी भी वैरायटी का चावल ले सकती हैं। फिर आप चावल में पानी डालें। चावल को पकाने के लिए आप जितना पानी डालती हैं उससे थोड़ा ज्यादा पानी डालें। अब चावल को थोड़ी देर उबलने दें। जब चावल का पानी दूधिया रंग का हो जाए तो उसे अलग बर्तन में निकाल लें। बाकी का चावल पकने दें और बाद में खाने के लिए इस्तेमाल कर लें। चावल का उबला हुआ पानी जो आपने अलग निकाला है उसमें आप कुछ बूंदें रोजमेरी, लैवेंडर या टी ट्री ऑयल की डालें। इस पानी को ठंडा होने दें। इसके बाद बालों को आप जैसे शैंपू करती हैं वैसे कर लें। इसके बाद आप चावल के पानी को बालों में डाल लें। 15 से 20 मिनट के लिए बालों में चावल का पानी लगा रहने दें। आप इस दौरान हल्के हाथों से अपने स्कैल्प की मसाज कर सकती हैं। इसे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। फिर आप साफ पानी से बालों को वॉश करें। आप अगर अच्छे रिजल्ट्स देखना चाहती हैं तो हफ्ते में कम से कम 2 बार ऐसा जरूर करें

चावल के पानी में मौजूद एमिनो एसिड से सिर पर जहां बाल खत्म हो गए थे वह दोबारा उगना शुरू हो गए। इस पानी में मौजूद विटामिन बी, सी, ई की मदद से बालों की ग्रोथ अच्छी हो गई इससे बाल रिपेयर हुए और दो-मुंहे बालों की समस्या भी नहीं होगी। 

गोलाकार फेस में मेकअप करते समय ध्यान रखे ये टिप्स, दिखेंगे आकर्षक फीचर्स

इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल स्किन के लिए नहीं सही, जाने

मेकअप करते समय कभी न करे ये गलतिया,पड़ता है उल्टा असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -