अपनी स्किन टाइप के हिसाब से ऐसे चुने सही वैक्स , जाने
अपनी स्किन टाइप के हिसाब से ऐसे चुने सही वैक्स , जाने
Share:

 वैक्सिंग से बाल बहुत जल्द और आसानी से हट जाते हैं, लेकिन बाजार में कई तरह की वैक्स उपलब्ध होने की वजह से महिलाएं अक्सर कनफ्यूज हो जाती हैं कि कौन सा वैक्स अपनाएं और कौन सा नहीं। आपको यह जानकर खुशी होगी कि आपकी अलग-अलग तरह की जरूरतों के लिए बाजार में अलग-अलग तरह के वैक्स उपलब्ध हैं। ऐसे में इन वैक्स के बारे में जानने से आपको अपने लिए सही वैक्स चुनने में आसानी होगी। 

शुगर वैक्स: चीनी, नींबू और गर्म पानी से सदियों से घर में वैक्स तैयार किया जाता रहा है। शुगर वैक्स से बाल हार्ड वैक्स और सॉफ्ट वैक्स की तरह आसानी से हटाए जा सकते हैं। यह वैक्स सेंसिटिव स्किन के लिए अच्छी रहती है। यह वैक्स हार्ड वैक्स की तरह सिर्फ बालों को कवर करता है और स्किन को प्रभावित नहीं करता।

सॉफ्ट वैक्सिंग : इसे स्ट्रिप वैक्सिंग के नाम से भी जाना जाता है। सॉफ्ट वैक्स के नाम से ही जाहिर होता है कि ये वैक्सिंग तब की जाती है जब वैक्स बहुत सॉफ्ट हो। यह वैक्स ठंडे और गर्म, दोनों तरह से महिलाएं इस्तेमाल कर सकती हैं। सॉफ्ट वैक्सिंग के दौरान पहले स्टिक या रोलर से वैक्स को त्वचा पर लगाया जाता है और फिर मुलायम कपड़े से कवर कर दिया जाता है और जब कपड़ा हटाया जाता है तो आपकी त्वचा के अनचाहे बाल भी हट जाते हैं। हाथ और पैरों के वैक्स के लिए यह तरीका बहुत अच्छा है। यह वैक्स यूज करने के बाद आपकी स्किन ग्लो करती हुई नजर आती है।

चॉकलेट वैक्स: आजकल सलून्स में चॉकलेट वैक्स का ऑप्शन भी उपलब्ध है। एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर चॉकलेट वैक्स से वैक्सिंग करने पर दर्द कम होता है और स्किन सॉफ्ट बनी रहती है। चॉकलेट वैक्स में गिलिसरीन, सोयाबीन ऑयल और आलमंड ऑयल आदि होते हैं, जो त्वचा में होने वाली जलन में राहत महसूस कराते हैं। 

फ्रूट वैक्सिंग:  हार्ड वैक्स की तरह सेंसिटिव स्किन के लिए फ्रूट वैक्स भी काफी उपयुक्त रहती है। इसमें बैरीज और प्लम जैसे फ्रूट्स के एक्सट्रेक्ट्स होते हैं, जिसका अर्थ ये है कि ये वैक्स एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है और त्वचा को नरिश करता है। यह वैक्स स्किन पर पूरी तरह से कोमल बना रहता है। हालांकि थोड़ा महंगा होता है, लेकिन यह स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिहाज से परफेक्ट है। 

हार्ड वैक्सिंग: अगर आपको कम टाइम में वैक्सिंग कराना चाहती हैं तो हार्ड वैक्सिंग इसके लिए बहुत मुफीद मानी जाती है। सेंसिटिव स्किन के लिए यह वैक्स काफी अच्छा माना जाता है। इसमें त्वचा से वैक्सिंग करते हुए बाल हटाने के लिए किसी तरह के कपड़े या स्ट्रिप का यूज नहीं करना पड़ता। हार्ड वैक्सिंग करने के दौरान वैक्स को गर्म किया जाता है। इससे हार्ड वैक्स पिघल जाता है। इस वैक्स को लिक्विड फॉर्म में स्किन पर लगाया जाता है और ठंडा होने के साथ ही ये हार्ड होने लगता है। हार्ड होने के बाद वैक्स को उंगलियों से धीरे-धीरे पकड़ें और झटके से हटा दें। हार्ड वैक्स बालों को पूरी तरह से कवर कर लेती है और छोटे-छोटे बाल भी इससे आसानी से निकल जाते हैं। यह वैक्सिंग स्किन को किसी तरह से नुकसान नहीं पहुंचाती है। 

सुबह गुनगुने पानी में मिला ले ये एक चीज़, वजन कम करने के साथ मिलेंगे ये सभी लाभ

ड्राई आई की समस्या से है परेशान तो अपनाइये ये उपचार

थायरॉइड में बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए ये टिप्स आएंगे काम ...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -