झड़ते बालो की समस्या में कॉड लिवर आयल के है अनेक फायदे , जाने
झड़ते बालो की समस्या में कॉड लिवर आयल के है अनेक फायदे , जाने
Share:

मछली का तेल या कॉड ल‍ीवर ऑयल  विटामिन ई विटामिन ए और विटामिन डी जैसे पोषक तत्वों के लिए एक कुदरती स्रोत है . महिलाएं ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर सार्डीन, मैकरल और सालमन जैसी मछलियों को अपनी डाइट में शामिल करती हैं।  मछली का तेल इस्तेमाल करने पर शरीर को आसानी से इसके फैटी एसिड्स का फायदा मिलता है, क्योंकि इसमें किसी तरह का बदलाव नहीं किया जाता है। इसी तरह स्वस्थ बालों के लिए मछली का तेल या इसके सप्लीमेंट्स बहुत फायदा देते हैं। आइए जानें मछली का तेल बालों को कैसे हेल्दी रखता है-

बालों की ग्रोथ नहीं होने की असली वजह होती है उन्हें सही पोषण का ना मिल पाना। मछली के तेल में वो सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों की ग्रोथ के लिए आवश्यक होते हैं। मछली के तेल को अपनी डाइट में शामिल करने वाली महिलाओं के बाल उन महिलाओं की अपेक्षा काफी हेल्दी होते हैं, जो ये तत्व अपनी डाइट में नहीं लेतीं। कॉड लीवर ऑयल से मिलने वाले जरूरी पोषण और प्रोटीन से बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है। 

महिलाएं बालों को मुलायम बनाने के लिए आंवला तेल, नारियल तेल, सरसों तेल आदि का इस्तेमाल करती हैं। इन तेलों की तरह मछली का तेल भी बालों को मुलायम बनाता है और उन्हें अंदर से मजबूती देता है। मछली के तेल में बालों को मॉश्चरराइज कर उन्हें रेशम सा कोमल बनाने, स्कैल्प को सुरक्षा देने का गुण होता है, लेकिन इससे आने वाली दुर्गंध की वजह से इसे बालों में लगाना जरा मुश्किल हो जाता है, इसीलिए इसके सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल महिलाओं को ज्यादा रास आता है और यह असरदार भी साबित होता है।

मछली के तेल में जलन शांत करने वाले और शीतलता प्रदान करने वाले तत्व होते हैं, जो बालों का झड़ना कम कर देते हैं। मछली का तेल बालों की जड़ों को आवश्यक पोषण देता है, जिससे बाल जड़ों से मजबूत हो जाते हैं और बालों के झड़ने की समस्या भी कम हो जाती है।

इसे लगाने का तरीका : दो बड़े चम्मच जैतून का तेल और 2 चम्मच मछली का तेल लें मिला लें। इस मिश्रित तेल को अपनी उंगलियों के सहारे बालों में लगाएं और धीरे-धीरे इसकी मालिश करें। इसके बाद एक शॉवर कैप सिर पर लगा लें। इसके बाद कम से कम 2-3 घंटों तक सिर ढंक कर रखें ताकि स्कैल्प तेल को पूरी तरह से सोख ले। इसके बाद बालों को शैंपू करके अच्छी तरह से धो लें। इस तेल को बालों में लगाने से कुछ ही दिनों में बाल मजबूत और घने नजर आने लगते हैं।

चेहरे का सांवलापन बढ़ रहा है तो इन बातो पर दे ध्यान ...

लड़कियों के मेकअप किट में जरूर होना चाहिए ये प्रोडक्ट्स, हमेशा आएंगे काम

अपने बालो के हिसाब से ऐसे करे हेयर ब्रश का इस्तेमाल , दिखेंगे आकर्षक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -