सन टैनिंग की समस्या सर्दियों में भी होती है , ऐसे रखे ख़याल
सन टैनिंग की समस्या सर्दियों में भी होती है , ऐसे रखे ख़याल
Share:

सर्दी के मौसम में टैनिंग नहीं होती है. यह एक बड़ी गलतफहमी है. इस मौसम में तो धूप के साथसाथ कुहरा भी त्वचा को टैन कर देता है.’ अब आप के जेहन में सवाल उठ रहा होगा कि कुहरे में तो ठंड लगती है और ठंड से रंग निखरता है, फिर टैनिंग कैसे हो सकती है? यूवीए और यूवीबी 2 प्रकार की रेज होती हैं. अमूमन महिलाओं को यूवीबी रेज के बारे में पता रहता है कि वे सूर्य की किरणों से आती हैं, लेकिन बादल, कुहरे और गाड़ी के शीशों से छन कर आने वाली यूवीए रेज भी त्वचा को टैन कर देती हैं.इसलिए इन बातो का ध्यान विशेष तौर पर रखे। ..

-ज्यादा सर्दी पड़ने पर लोग रूम हीटर और ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ये त्वचा से औक्सीजन छीन लेते हैं और उसे रूखा बना देते हैं. फिर रूखी त्वचा जब सूर्य के संपर्क में आती है तो उतना स्थान जल सा जाता है. इसलिए सर्दी में रूम हीटर या ब्लोअर का इस्तेमाल कम से कम करें.

-सुबह 10 बजे से दिन के 2 बजे तक धूप में बैठना सब से ज्यादा हानिकारक है, क्योंकि इस वक्त सूर्य से यूवीए रेज निकलती हैं, जो त्वचा की कोलोजन लेयर को डैमेज करती हैं और त्वचा पर ऐजिंग मार्क्स लाती हैं. दरअसल, कोलोजन लेयर से ही स्किन टाइट होती है और यदि यह लेयर डैमेज हो जाए तो स्किन में सैगिंग आ जाती है.

-धूप में बैठने के लिए 10 बजे से पहले का समय चुनें. इस वक्त सूर्य की किरणों  से हमें विटामिन डी मिलता है. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि धूप को सीधे चेहरे पर न लगने दें.

-एक रिसर्च के अनुसार हफ्ते में केवल 20 मिनट धूप में बैठ कर विटामिन डी लेना शरीर के लिए काफी है. यदि ऐसा संभव न हो तो बहुत सारी खाने की चीजें हैं, जिन में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

अगर आप है बिजी में और स्किन केयर का नहीं रख पाती ध्यान तो ये टिप्स आएगी आपके काम

ओपन स्किन पोर्स की वजह से भद्दा दिखता है चेहरा , ऐसे रखे ख़याल....

बिना पैसे खर्च किये आयल चम्पी करवाने से भी मिलते है इतने सारे फायदे...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -