खूबसूरत होने का राज जानना है तो ये टिप्स जरूर पढ़ ले, मिलेगा अद्भुत निखार
खूबसूरत होने का राज जानना है तो ये टिप्स जरूर पढ़ ले, मिलेगा अद्भुत निखार
Share:

सोयाबीन में फाइबर, मिनरल और सभी विटामिन पाए जाते हैं। सोयाबीन के पोषक तत्व उसे अच्छी त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद बनाते हैं। हम आपको ऐसे 4 कारण बता रहे हैं जिनकी वजह से आपको अपनी स्किन व बालों की देखभाल के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

बालों को मुलायम बनाए: सोयाबीन आपके रूखे बालों के लिए अच्छी थेरेपी साबित हो सकता है। सोयाबीन का ओमेगा-3 फैटी एसिड हेयर लॉस, ड्राई हेयर और खराब बालों को ठीक करता है। सोयाबीन का इस्तेमाल बालों को चमक देता है और मुलायम बनाता है।

नाखून मज़बूत करता है: ख़राब नाख़ून आपकी पर्सनैलिटी पर दाग जैसे दिख सकते हैं। नाखूनों की स्थिति सुधारने के लिए सोयाबीन का इस्तेमाल करें। इसका प्रोटीन नाखून मज़बूत करते उन्हें इंफेक्शन से दूर करता है। तुरंत फायदे के लिए सोया सॉस में अपने नाखून डुबाएं।

त्वचा को करे मॉश्चराइज़: अगर आप अपनी त्वचा के लिए बतौर मॉश्चराइज़ सोयाबीन का इस्तेमाल करेंगी तो बाज़ार में मिलने वाले मॉश्चराइज़िंग उत्पादों को फिर नहीं खरीदेंगी। जी हां, ये इतना प्रभावशाली है। सोयाबीन का पेस्ट चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम और चिकनी हो जाती है। इसके अलावा, अगर आपके चेहरे पर अतिरिक्त ऑयल उतर आता है तब भी सोयाबीन आपकी मदद कर सकता है।

एजिंग के निशान मिटाए: जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, एस्ट्रोजन जैसे हार्मोन कम हो जाते हैं। ये हार्मोन त्वचा की एलास्टिसिटी बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होते हैं।सोयाबीन में फाइटोएस्ट्रोजन होता है, ये तत्व एस्ट्रोजन को बढ़ाता है। जिससे कि झुर्रियां, फाइन लाइन्स, त्वचा का रंग उड़ना, धब्बे आदि दूर होते हैं।

इस्तेमाल का तरीका :झुर्रियों से मुक्त त्वचा के लिए सोयाबीन पैक बनाये इसके लिए कुछ सोयाबीन को मौश करें और उसमें थोड़ी पानी की बूंदें मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 2-0-25 मिनट लगे रहने दें। इसे हफ्ते में तीन बार दोहराएं, और फर्क देखें।

इस तरह कई अन्य तरीको से भी आप सोयाबीन के लाभ ले सकते है 

बालो के दोमुहे होने के होते है ये कारण, जाने ले ताकि न हो बाल ख़राब

सुबह-सुबह की भागदौड़ से बचने अगर रात में बाल धोती है तो होंगे ये नुक्सान, बरते ये सावधानी

घर पर अगर वैक्सिंग की जगह रेज़र से हेयर रिमूव करती है तो जान ले ये खबर........

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -