सुबह-सुबह की भागदौड़ से बचने अगर रात में बाल धोती है तो होंगे ये नुक्सान, बरते ये सावधानी
सुबह-सुबह की भागदौड़ से बचने अगर रात में बाल धोती है तो होंगे ये नुक्सान, बरते ये सावधानी
Share:

अगर सुबह समय की कमी की वजह से आप भी रात में बालो को धोना पसंद करती है तो ऐसा करना आपके बालों के लिए काफी नुकसानदेह होता है। रात में बालों का गीला रहना या धोना हर मायने में गलत होता है। ऐसा करने से आपके बाल और जड़े दोनों कमजोर होती हैं। आइए जानते हैं कि रात को बाल धोने के नुकसान। .....

फंगल ग्रोथ बढ़ने की संभावना ज्यादा गीले बाल और स्कैल्प के साथ सोने से बालों में फंगस का बढ़ना, रूसी, बालों का झड़ना और संक्रमण जैसी समस्‍या हो सकती हैं। गीले बालों के कारण नमी से फंगल ग्रोथ तेजी से होता है। नमी का अगर मौसम हो तो यह संभावना और तेजी से बढ़ती है।

 

बालों में पड़ती हैं गांठे अक्‍सर कई मह‍िलाएं रात को हेयरवॉश करने के बाद उन्‍हें कंघी से सुलझाने जरुरी नहीं समझती है। जिसकी वजह से बालों में गांठे पड़ जाती हैं और अगले दिन जब आप इसे खींच-खींच कर सुलझाते है तो इससे बालों की इलास्टिसिटी में खिंचाव आता है। इसकी वजह से हेयरफॉल की समस्‍या होने लगती हैं।


खराब होते हैं बालों के टेक्‍चर इसके अलावा बालों को रात में धोने का एक और नुकसान ये भी होता है कि जब बाल सही तरीके से सूख नहीं पाते हैं तो जिस तरह आप सोते हैं वो अलग अलग आकार लेता जाता है। सुबह उठकर आपको अपने बालों का टेक्‍चर खराब भी लग सकता है।

बाल टूटते हैं ज्‍यादा जब आप गीले बालों के साथ सोती हैं और अगर आप सोते समय करवट भी बदलती हैं तो सूखे बालों की अपेक्षा वो ज्यादा जल्दी टूटते हैं। दरअसल जब बाल गीले होते हैं तो बालों का क्यूटिकल ज्यादा ऊपर उठा होता है जो बालों के टूटने का कारण बनता है।

अब आप ये सोच रहीं होंगी कि फिर क्या करें तो हम आपको बता दें कि आप बेशक रात में बाल धोएं मगर उसे ठीक से सुखाने से पहले बिलकुल भी ना सोएं। बालों को उलझनें से बचाने के ल‍िए अच्‍छा कंडीश्‍नर लगाएं और बालों में सीरम लगाएं।

घर पर अगर वैक्सिंग की जगह रेज़र से हेयर रिमूव करती है तो जान ले ये खबर........

फेस वाइप्स का इस्तेमाल पंहुचा सकता है बड़ा नुक्सान, जाने इस्तेमाल का सही तरीका

सर्दियों में स्किन ओवर मॉइस्चराइज करने से बचे वार्ना हो सकते है ये नुक्सान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -