सर्दियों में शिया बटर का ऐसे इस्तेमाल जापानी नुस्खे को भी देता है मात, जाने
सर्दियों में शिया बटर का ऐसे इस्तेमाल जापानी नुस्खे को भी देता है मात, जाने
Share:

सर्दियों में ब्यूटी को निखारने के लिए वरदान है शिया बटर जी हाँ शिया बटर मूल रूप से अफ्रीकी पेड़ों के बीजों से पाया जाता है। इन पेड़ों के बीजों को उबालकर फैट निकाला जाता है, जिसे शिया बटर कहते हैं। यह बटर मुख्य रूप से oleic acid, stearic acid और linoleic acid से बना होता है। यह त्वचा की कई तरह की समस्याओं में बहुत फायदेमंद है। इसमें त्वचा की जलन शांत करने वाले तत्वों से लेकर एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जिससे कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाती हैं। शिया बटर त्वचा के साथ-साथ बालों को सिल्की और हेल्दी बनाए रखने के लिहाज से अच्छा है। आइए जानते हैं कि किन 5 तरीकों से शिया बटर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

दोमुंहे बालों की समस्या में मिलता है आराम: अगर आप हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं या फिर दोमुंहे बाल बहुत ज्यादा हो गए हैं तो बालों पर शिया बटर लगाने से हेयर फॉल की समस्या में राहत मिलती है। साथ ही इससे बालों का टूटना और झड़ना कम हो जाता है। चूंकि शिया बटर विटामिन ए और विटामिन ई से भरपूर होता है, इसीलिए यह बालों को हेल्दी बनाए रखने में बहुत असरदार है। इसके नियमित इस्तेमाल से फ्रिजी हेयर, डैंड्रफ और दोमुंहे बालों की समस्या खत्म हो जाती है। 

 एंटी-एजिंग और एंटी-फ्री रेडिकल एजेंट्स से मिलती है मुक्ति: शिया बटर में एमिनो एसिड और विटामिन सी से भरपूर होता है। एमिनो एसिड के एंटी-एजिंग एजेंट होने की वजह से इसके इस्तेमाल से त्वचा यंग लुक देती है। इसके अलावा इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो त्वचा को फ्री-रेडिकल्स से सुरक्षित रखने में असरदार हैं। शिया बटर से त्वचा में कोलेजन का प्रोडक्शन भी बढ़ाता है और इससे भी यह त्वचा पर पड़ने वाली फाइन लाइन्स से सुरक्षा देता है। 

स्ट्रेच मार्क्स के निशान हो जाते हैं हल्के: आमतौर पर प्रेग्नेंसी के दौरान पेट की स्किन पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं। खुजली और जलन होने की वजह से इस जगह पर और भी ज्यादा दर्द होता है। अगर इस हिस्से में शिया बटर लगाया जाए तो त्वचा कोमल बनी रहती है और पेट पर पड़े स्ट्रेच मार्क्स के निशान भी हल्के पड़ जाते हैं। 

ई स्किन को बनाएं सॉफ्ट: अगर आपकी स्किन सर्दियों में ड्राईनेस की वजह से सफेद नजर आने लगती है या फिर त्वचा पर क्रेक्स नजर आने लगते हैं तो शिया बटर से आपकी त्वचा को भीतर तक पोषण मिलता है। इससे त्वचा लंबे समय तक सॉफ्ट बनी रहती है और ग्लो करती हुई नजर आती है। शिया बटर हाथों, पैरों और एड़ियों को कोमल बनाए रखने में बहुत असरदार है। इससे त्वचा के रोमछिद्र भी बंद नहीं होते और यह ड्राई स्किन के लिए काफी अच्छा है। 

मेकअप मिस्टेक्स को ऐसे करे करेक्ट, बिना रिमूव किये हो जाएगा परफेक्ट

सभी मेकअप मिस्टेक्स से बचने के लिए ऐसे करे मेकअप , होगा लॉन्ग लास्टिंग

चेहरे के बेहतर देखभाल के लिए घर में बनाये ये स्किन मॉइश्चराइज , जाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -