हेअल्थी त्वचा के लिए खान पान में इन चीज़ो से बना ले दूरिया , जाने

हेअल्थी त्वचा के लिए खान पान में इन चीज़ो से बना ले दूरिया , जाने

खानपान की गलत आदतें त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए जिम्मेदार होती है। हमारी त्‍वचा पर सबसे ज्‍यादा हमारे खानपान का असर दिखता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप ऐसी चीजों को खाने से परहेज करें जो आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकती है। तो आइए जानें, ऐसी ही 6 चीजों के बारे में।

तली हुई चीजों को खाने से हमेशा बचें क्‍योंकि ऐसी चीजें आपकी त्‍वचा हो नुकसान पहुंचाती है। कोशिश करें कि डीप फ्राइड की हुई चीजें, जैसे- पुड़ी, समोसा, कचोरी, पकौड़े और भटूरा ना खाएं। ये चीजे सीधे त्वचा पर असर करती है। ऐसी चीजें त्वचा को ऑयली करती हैं जिसकी वजह से मुहांसे और झुर्रियों जैसी समस्‍या हो सकती है।

ऐसे किसी भी प्रोसेस्ड फूड को खाने से बचें जिनमें ट्रांसफैट होता है, जैसे- कुकीज, केक, क्रीम बिस्किट, पफ्स इत्‍यादि। क्योंकि इन्हें बनाने में वनस्पति घी या कृत्रिम मक्खन का इस्तेमाल किया जाता है। जिसका सीधा असर हमारी त्‍वचा पर पड़ता है। ज्‍यादा घी या मक्खन खाने से इसका सीधा असर हमारे पेट पर पड़ता है और हमें कई तरह की पेट की समस्‍या हो सकती है, जिसकी वजह से त्‍वचा अपनी रंगत खो सकती है।

वैसे डेयरी प्रोडक्ट हेल्‍थ के लिए काफी अच्‍छा होता है, आपको बता दें कि ये त्वचा के लिए अच्छा होता है लेकिन इस बात ध्‍यान रखें कि ये प्रोडेक्‍ट पूरी तरह शुद्ध हों, इसकी शुद्धता को जांच लें। कई बार गाय याभैंस को हॉर्मोन्स के इंजेक्शन लगाकर उनका दूध निकाला जाता है, जिसका असर उनसे बनने वाले डेयरी प्रोडक्ट पर भी पड़ता है। ऐसे डेयरी प्रोडक्ट के सेवन से शरीर में हॉर्मोनल इम्बैलेंस हो सकता है।

बालो में मेहँदी लगाने के पहले मिला ले ये चीज़े, मिलेगा एक्स्ट्रा लाभ

अगर आपको नहीं मालूम अपने स्किन टाइप के बारे में तो ऐसे करे इसकी पहचान, जाने

अशनूर कौर की तरह चाहते है हेल्थी बाल तो बालो के केयर के लिए इस्तेमाल करे ये आयल