अगर आपको नहीं मालूम अपने स्किन टाइप के बारे में तो ऐसे करे इसकी पहचान, जाने
अगर आपको नहीं मालूम अपने स्किन टाइप के बारे में तो ऐसे करे इसकी पहचान, जाने
Share:

अक्सर महिलाओं की यह शिकायत होती है कि उन्हें अपनी स्किन टाइप के बारे में ही नहीं पता होता, जिसके कारण वह हमेशा ही गलत प्रॉडक्ट्स का चयन करती हैं और इससे उनकी स्किन में हमेशा ही किसी न किसी तरह की समस्या रहती है। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आपके साथ ऐसा न हो तो आप सबसे पहले अपनी स्किन की पहचान करें। हालांकि ऐसा करना मुश्किल नहीं है। आप बस इन आसान तरीकों को अपनाएं और अपनी स्किन को पहचानकर उसे और भी अधिक खूबसूरत बनाएं-

स्किन टाइप की पहचान से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि स्किन कितनी तरह की होती है। आमतौर पर स्किन को पांच प्रकार में बांटा जाता है- नार्मल स्किन, रूखी स्किन, ऑयली स्किन, कॉम्बिनेशन व सेंसेटिव। जहां नार्मल स्किन चमकदार व साफ होती है। इस तरह की स्किन को अधिक केयर की जरूरत नहीं होती। वहीं, ड्राई स्किन में रूखापन साफतौर पर नजर आता है। ऐसी स्किन चमकहीन होती है और इसमें एक खिंचाव सा नजर आता है। इसके अतिरिक्त ऑयली स्किन पर हमेशा ही ऑयल नजर आता है और अतिरिक्त ऑयल के कारण इस स्किन में कील-मुंहासे बहुत जल्द हो जाते हैं। कॉम्बिनेशन स्किन में चेहरे के कुछ हिस्से रूखे होते हैं तो कुछ हिस्सों पर तेल नजर आता है। ऐसी स्किन का ख्याल रखना थोड़ा सा मुश्किल होता है। अगर किसी स्किन को सबसे अधिक केयर की जरूरत होती है तो वह है सेंसेटिव स्किन। इसमें बहुत खुजली होती है और लाल हो जाती है। ऐसी स्किन की महिलाओं को किसी भी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल बेहद सोच समझकर करना चाहिए।

स्किन टाइप जानने के बाद बारी आती है अपनी स्किन को पहचानने की। सिर्फ स्किन टाइप को ही जानना काफी नहीं है, बल्कि आपको यह भी जानना होगा कि आप स्किन की पहचान कैसे करें। इसे पहचानना बेहद आसान है, बस आपको इसके लिए टिश्यू पेपर की जरूरत होगी। इसके लिए आप पहले अपना चेहरा धोएं और करीबन आधा घंटा इंतजार करें। इसके बाद टिश्यू पेपर को अपने चेहरे पर रखकर प्रेस करें। आप टिश्यू पेपर को अपने चेहरे के अलग-अलग हिस्सों जैसे नाक, गाल और माथे पर भी लगाये। अगर आपके टिश्यू पर ऑयल आता है तो इसका अर्थ है कि आपकी स्किन ऑयली है। अगर स्किन के कुछ हिस्सों पर ऑयल आता है और कुछ पर नहीं तो यह कॉम्बिनेशन स्किन के बारे में बताता है। वहीं अगर टिश्यू पेपर पर कोई दाग या धब्बा नजर न हो और आपका चेहरा साफ़ व मुलायम हो तो इसका अर्थ है कि आपकी स्किन नार्मल है। इसके अतिरिक्त रूखी त्वचा में भी टिश्यू पेपर पर दाग-धब्बे नजर नहीं आते, लेकिन इसके साथ-साथ त्वचा खीची-खीची सी महसूस होती है।

बस इस एक चीज़ से सर्दिय में पा सकती है गोरी और निखरी त्वचा, जाने

नेल पेंट्स हटाने के लिए नहीं है रेमोवेर तो अपनाये ये आसान से टिप्स, मिंटो में हटेगी पेंट्स

ऑक्सिडाइज्ड जेवेलरी को पहनना करती है पसंद , तो जरूर जान ले ये टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -