खूबसूरती में निखार लाता है सरसों का तेल
खूबसूरती में निखार लाता है सरसों का तेल
Share:

सरसों के तेल का इस्तेमाल खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है, पर क्या आपको पता है कि सरसों का तेल हमारी सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. सरसों का तेल इस्तेमाल करने से त्वचा की सुंदरता बढ़ती है और त्वचा से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. सरसों का तेल झुर्रियों की समस्या को दूर कर के रंग को गोरा बनाने में मदद करता है. यह एक बेहतरीन सनस्क्रीन के रूप में भी काम करता है. धूप में जाने से पहले अपनी त्वचा पर थोड़ा सा सरसों का तेल लगाएं. ऐसा करने से आपकी त्वचा पर सूरज की हानिकारक किरणों का असर नहीं होगा. 

सरसों के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन इ मौजूद होता है जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद विटामिन इ एक्ने और पिंपल्स की समस्या को दूर करने में मदद करता है. अगर आप अपने रंग को गोरा बनाना चाहते हैं तो सरसों के तेल में थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. नियमित रूप से ऐसा करने से आपके चेहरे की रंगत में निखार आएगा.  

टैनिंग और डार्क स्पॉट्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से अपने चेहरे पर सरसों का तेल लगाकर मसाज करें. बेसन, हल्दी, सरसों का तेल और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें. जब यह सूख जाए तो इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा में चमक आएगी. सरसों का तेल एक नेचुरल क्लींज़र के रूप में काम करता है यह त्वचा के रोम छिद्रों को गहराई से साफ करता है.

 

सिर में होने वाली खुजली को दूर करते हैं यह उपाय

दो मुंहे बालों की समस्या को दूर करते हैं यह उपाय

खूबसूरत बाल और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -