दाढ़ी के सफ़ेद बालों से हैं परेशान तो करें ये उपाय

उम्र बढ़ने के साथ आपके दाढ़ी मूंछ के बाल भी सफ़ेद होने लगते हैं जिन्हें छुपाना और भी ज्यादा मुश्किल होता है.  आजकल केमिकल युक्त चीजो के इस्तेमाल, गलत खानपान और बढ़ते प्रदूषण के कारण कम उम्र में ही दाढ़ी और मूंछ के बाल समय से पहले ही सफ़ेद हो जाते है. इन्हें अगर आपको भी छुपाना है ओट हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे. कई घरेलू नुस्खे भी हैं जो कि आपके बालों को सफेद होने से बचा सकते हैं. जानिए उन नुस्खों को. 

* पुदीने की चाय : पुदीने की चाय में आपके बालों को प्राकृतिक करने के नेचुरल गुण उपस्थित होते हैं. और इसके अलावा यह स्वास्थ्य रुप से भी बहुत उपयोगी है पुदीने की चाय का सेवन करने से आपके दाढ़ी मूछों के बाल अपने असली प्राकृतिक रूप में वापस आ जाते हैं.

* आंवला रस : जिन व्यक्तियों को दाढ़ी पकने की समस्या हो तो वो इस समस्या से निजात पाने के लिए आमला के जूस का सेवन भी कर सकते हैं. प्रतिदिन आंवले के रस का सेवन करने से यह समस्या बिल्कुल ख़त्म हो जाती हैं.

* फिटकरी और गुलाब जल : फिटकरी और गुलाब जल से बने पेस्ट को अपनी मूछ के बालों पर लगाकर आप मनचाहा रंग प्राप्त कर लंबे समय तक जवां बने रह सकते हैं. इसके लिए फिटकरी को पीसकर इसके पाउडर को गुलाबजल के साथ मिलाकर मूछ पर लगा लें.

* हल्दी का जादू: हल्दी त्वचा की लगभग हर समस्या बहुत अच्छा उपाय है. इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण यह बालों की बढ़त को रोकने का काफी प्रभावी तत्व भी माना जाता है. इस प्रभावी उपाय से आप मूछ के सफेद बाल को आसानी से हटा सकते हैं. आप इसे पतले, घने या किसी अन्य प्रकार के बालों पर भी प्रयोग कर सकते हैं.

इन बीमारियों में बेहद लाभदायक है फिटकरी, बस ऐसे करें प्रयोग

इन बीमारियों से जल्द छुटकारा दिलायेगी खट्टी मीठी इमली

इन उपायों से आप भी पा सकते स्वप्नदोष से छुटकारा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -