दाढ़ी के बाल भी करा सकते हैं ट्रांसप्लांट, जानें कौन करा सकता है
दाढ़ी के बाल भी करा सकते हैं ट्रांसप्लांट, जानें कौन करा सकता है
Share:

हेयर ट्रांसप्लांट के बारे में आपने सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं दाढ़ी के बाल भी आप ट्रांसप्लांट करा सकते हैं. कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि उनकी दाढ़ी के बाल कम आते हैं जिससे उन्हें अपना लुक कुछ खास पसंद नहीं आता. आजकल दाढ़ी रखने का फैशन है. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनकी दाढ़ी नहीं आती है या कुछ हिस्से में दाढ़ी नहीं होती है. ऐसा लो टेस्टोस्टेरोन या मेल हायपोगॉनाडिज़्म (hypogonadism) की वजह से हो सकता है.

इस बारे में मेडिकल डायरेक्टर और चीफ हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन डॉक्टर अरिहंत सुराना के अनुसार, अधिकतर पुरुष और लड़के यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि चेहरे पर घनी और पूरी दाढ़ी कैसे आती है. इसके लिए फेशिअल हेयर ट्रांसप्लांट सबसे बेहतर ट्रीटमेंट है. जानते हैं क्या है फेशियल हेयर ट्रीटमेंट और कौन करा सकता है? 

कोई भी ऐसा व्यक्ति जिसका दाढ़ी वाले हिस्से पर किसी भी तरह के सदमा या सर्जिकल प्रोसीजर से निशान पड़ गया है या जल गया हो.

अन्य स्वास्थ्य समस्याएं जैसे कैंसर या इन्फेक्शन से चेहरा प्रभावित हो गया हो.

पहले की गई किसी भी तरह की ट्रांसप्लांट सर्जरी के कारण बाल झड़ गए हों.

या लंबे समय तक एलोपेशिया एरियाटा (alopecia areata) जैसी समस्या से पीड़ित हो.

बियर्ड हेयर ट्रांसप्लांट मेडिकल डिटेल और साइकोलोजिकल परामर्श के साथ शुरू होता है. कोई भी ऐसा व्यक्ति जो यह चाहता है कि उसकी दाढ़ी मोटी हो, वो बियर्ड ट्रांसप्लांट के लिए सही उम्मीदवार नहीं है. डॉक्टर सुराना के अनुसार, इस मामले में आपको सबसे पहले सर्जन से मिलना चाहिए और उससे सुझाव लेने चाहिए.

इसके बाद हेयर ट्रांसप्लांट वाले हिस्से की ब्लड टेस्ट होते हैं डिज़ाइन पर चर्चा होती है. आप किस स्टाइल की बियर्ड शेप रखना चाहते हैं इसे लेकर आप डॉक्टर से बात कर सकते हैं. आपको बता दें बियर्ड ट्रांसप्लांट में आपके सिर के बाल इस्तेमाल किये जाते हैं.

आपको बता दें कि ट्रांसप्लांट के बाद आपको तीन दिन तक इसकी बेहतर देखभाल करनी होती है. दाढ़ी के बाल तीन से चार महीने के भीतर बढ़ने शुरू हो जाते हैं और पूरे परिणाम में लगभग एक साल लग सकता है.

खूबसूरती के लिए एक बार जरूर अपनाएं आयुर्वेदिक ब्यूटी टिप्स

हेयर रिमूव के लिए बॉडी लोशन भी आ सकता है काम, जानें कुछ ब्यूटी हैक्स

इन टिप्स को फॉलो कर पा सकते हैं सनी लियॉन जैसी ब्यूटी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -