सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं दाढ़ी रखना

आजकल लंबी दाढ़ी रखना फैशन ट्रेंड बन गया है। बहुत से ऐसे पुरुष भी हैं जो अपने प्रोफेशन की वजह से या फिर अपनी इच्छा से दाढ़ी नहीं रखते और क्लीन शेव्ड रहना पसंद करते हैं. महिलाएं अक्सर दाढ़ी वाले पुरुषों की तरफ आकर्षित होती है. वैसे दाढ़ी रखना या न रखना पुरुष की इच्छा पर है लेकिन दाढ़ी रखने के इन फायदों को पढ़कर हर पुरुष दाढ़ी रखने को बेताब रहेगा। आइये जानते हैं दाढ़ी रखने के ऐसे ही कुछ अनसुने फायदों के बारे में।

दाढ़ी रखने से त्वचा पर बैक्टीरियाई संक्रमण से बचाती है जिससे मुंहासे, दाग या रैशेज नहीं होते हैं। इससे त्वचा, शेविंग की गई त्वचा की अपेक्षा अधिक स्वस्थ और दमकदार रहती है। दाढ़ी त्वचा की नमी को बरकरार रखती है। जिससे त्वचा संबंधी समस्या होने से बच जाती है। दाढ़ी रखने से सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से 95 प्रतिशत तक बचाव होता है।

अगर आपके चहरे पर जब अल्ट्रावायलेट किरणे नहीं तो पड़ेंगी आपके चेहरे पर झुर्रियां भी नहीं आएँगी और आप सदा जवान नज़र आएंगे। शेव्ड चेहरे पर ऐसी सूक्ष्म खरोचें होती हैं जो बैक्टीरिया को पनपने का पर्याप्त स्थान दे देती हैं। लेकिन दाढ़ी ऐसे बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण से रोकती है। दाढ़ी के बाल एक प्रकार से फिल्टर का काम करते हैं, जो चेहरे पर किसी भी चीज को सीधे पहुंचने से रोकते हैं। दाढ़ी आपको कई तरह के संक्रमण से बचाने मे मदद करती है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -