Video : रहस्य्मयी बीमारी के चलते इस भालू की जीभ हो गयी 3KG की, यूँ हुआ इलाज
Video : रहस्य्मयी बीमारी के चलते इस भालू की जीभ हो गयी 3KG की, यूँ हुआ इलाज
Share:

दुनिया में कई तरह की बीमारी पायी जाती है जिनके बारे में सुनकर हम हैरान रह जाते हैं. बीमारियां किसी को भी हो सकती हैं चाहे वो इंसान हो या फिर कोई जानवर. अभी हाल ही में एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमे एक भालू है. उस भालू को आप देख सकते हैं कि उसकी जीभ इतनी बड़ी और भरी है कि हम देखकर एक पल को डर जायेंगे.

जी हाँ, एक बार में देखने पर  ये भी समझ मेंही आ रहा है कि उसे हुआ क्या है. तो आपको भी हम बता देते हैं आखिर क्या हुआ है इस भालू को. दरअसल, ये है Asiatic Black Bear जिसे मून बेयर भी कहा जाता है, ये करीब 18 महीने का है. किसी बीमारी के चलते इसकी जीभ इतनी सूज गयी कि वो लटकने लगे और चलने पर ज़मीन पर रगड़ खाती थी. इसे देखकर ही ये पता चलता है कि कितनी परेशानी का सामना कर के रहना पड़ता होगा इस भालू को. इस भालू का नाम है Nyan htoo इसका अर्थ होता है चमक या ब्राइटनेस.

इस बीमारी को ठीक करने के लिए Edinburgh’s Royal नाम की यूनिवर्सिटी जो एक वेटरनरी स्कूल भी, जहाँ पर जानवरों का इलाज किया जाता है, उन्होंने इस भालू को इस परेशानी से मुक्ति दिलाई. आपको बता दे डॉक्टर्स ने बताया कि इसकी जीभ करीब 3 किलोग्राम कि हो चुकी थी जिससे उसे बहुत तकलीफ हो रही थी. ये बीमारी कौनसी थी इस का पता नहीं चल पाया है. इसे ठीक करने के लिए कई बार ऑपरेशन किये गए.

इसका पहला ऑपरेशन साल 2016 में किया गया था जिसमे पूरी तरह से ठीक नहीं हुआ था. लेकिन ये ठीक होने के बजाये कहीं और अधिक बढ़ता जा रहा था. होने 2017 में इस बात का पता चला था कि इसकी ये बीमारी इसे जन्म से थी जो धीरे धीरे बढ़ती गयी. लेकिन चार घंटे की मेहनत और ऑपरेशन के बाद उसे इस परेशानी से निजात मिल गया और अब कहीं हद तक ठीक भी है.

प्रथा के चलते यहां लीव इन में रहते हैं लड़का और लड़की, जानिए क्या है कारण

यहां लड़कियों की चप्पल से आवाज आना अपराध माना जाता है

यहाँ कब्र के लिए पहले से पैसे जोड़ लेते हैं मरने वाले लोग, ऐसा ही है कुछ हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -