यह अनाज खाओगे तो नहीं होगा कैंसर

बींस नट्स व अनाज का नियमित सेवन करने से व्यक्तियों में कैंसर होने की संभावनाएं काफी कम हो जाती हैं. पिछले दिनों किये गये एक नवीनतम शोध में यूनिवर्सिटी कालेज लंदन (यूसीएल) के विशिषज्ञों ने यह निष्कर्ष निकाला कि बींस नट्स व अनाज का नियमित सेवन करने से व्यक्तियों में कैंसर होने की संभावनाएं काफी कम हो जाती हैं. इसका मतलब यह है कि यदि कोई भी व्यक्ति प्रचुर मात्रा में नियमित रूप से बीन्स, नट्स जैसे खाद्य पदार्थों को खाता है तो उसमें कैंसर की संभावनाएं बिल्कुल न के बराबर रहती है.

इस ताजे-तरीन अध्ययन द्वारा यूनिवर्सिटी कालेज, लंदन के वैज्ञानिकों ने पाया कि बीन्स नट्स, अनाज में इनोस्टिल पनट किसफास्फेट नाम का तत्व पाया जाता है जो ट्यमूर को पनपने से रोकता है. चूंकि जब व्यक्ति बीन्स व नट्स जैसे खाद्य पदार्थों को खाता है तो उसके पाचन के दौरान ही यह तत्व निकलकर शरीर के आंतरिक अंगों में घुलता है जो कैंसर ट्यूमर जैसी घातक व बेहद खर्चीली बीमारियों को होने से बचाता है.

इस नूतन शोध के बल पर विशेषज्ञों का मानना है कि बीन्स, नट्स व अनाज में पाये जाने वाले महत्वपूर्ण तत्व इनोस्टिल पनट किस्फास्फेट के प्रयोग द्वारा कैंसर जैसे गंभीर रोग से लड़ने में नयी दवाओं व थैरेपी के विकास में किया जा सकेगा, अर्थात् यदि उपलब्ध हों तो बीन्स व नट्स नियमित रूप से प्रचुर मात्रा में खाये अन्यथा इसी में मिलने वाले तत्व से बनने वाली दवाएं भी आने वाले दिनों में दवा मार्केट में उपलब्ध हो जायेंगी.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -